मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए करें इन होममेड स्क्रब का इस्तेमाल

कोलकाता: चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के चक्कर में हम कई बार शरीर के अन्य हिस्सों को नजरअंदाज कर देते हैं। इस कारण त्वचा पर टैन जमा हो जाता है। जिस वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा के टैन को दूर करने के लिए आप कई तरह के होममेड बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ये स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और धूल को हटाने का काम करते हैं। ये त्वचा को ग्लोइंग और हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। ये हमारे रोमछिद्रों को साफ करते हैं। इन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। आइए जानें इन्हें बनाने का तरीका।

चीनी और कॉफी का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बड़े बाउल में पीसी हुई कॉफी लें। इसमें शुगर और जैतून का तेल मिलाएं। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस स्क्रब से कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। इसे त्वचा पर 8 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चावल का आटा और शहद का बॉडी स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए बाउल में 3 से 4 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं। इस स्क्रब से त्वचा की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे त्वचा पर 10 से 12 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाल मसूर और दही का बॉडी स्क्रब

एक बाउल में 4 से 5 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा दही मिला लें। इन दोनों चीजों को अच्छे मिला लें। इस स्क्रब को त्वचा पर लगाएं। इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। इसे 8 से 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स और कच्चे दूध का स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कप ओट्स की जरूरत होगी। इन ओट्स को पीस लें. इसे एक बाउल में निकाल लें। इसमें थोड़ा कच्चा दूध डालें। इस स्क्रब से त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें। इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाल मसूर और दही का बॉडी स्क्रब

एक बाउल में 4 से 5 चम्मच मसूर की दाल का पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा दही मिला लें। इन दोनों चीजों को अच्छे मिला लें। इस स्क्रब को त्वचा पर लगाएं। इससे कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। इसे 8 से 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में 40 डिग्री पहुंचा पारा, कब तक रहेगी ऐसा मौसम ?

कोलकाता: बंगाल के अधिकतर जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। कोलकाता समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस आगे पढ़ें »

Loksabha Elections 2024: बंगाल के कूचबिहार में वोटिंग के दौरान पथराव और झड़प, BJP का TMC पर आरोप

कूच बिहार: देशभर में 102 सीटों पर लोकसभा चुनाव को लेकर वोटिंग जारी है। वोटिंग के दौरान पश्चिम बंगाल के कूच बिहार में पथराव की आगे पढ़ें »

ऊपर