हेल्थ के साथ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है दूध

कोलकाता : दूध से जुुड़ी बातें हम सभी बचपन से सुनते आए हैं। एक गिलास दूध को संपूर्ण खाना माना जाता है, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो सेहत के लिए खूब फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं दूध में पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह आपकी स्किन के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। यह आपकी स्किन प्रॉब्लम को दूर करने में भी मददगार होता है। यहां जानिए दूध के अमेजिंग हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स…
दूध के हेल्थ बेनिफिट्स
1) मोटापा होता है कम
एक कप दूध आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है। बस यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा शक्कर न डालें। अपनी रोजाना की डायट में 2 से 3 कप दूध शामिल करने से आप न केवल मोटापे को रोक सकते हैं बल्कि अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।
2) डिप्रेशन से करता है लड़ाई
विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मूड, भूख और नींद से जुड़े हॉर्मोन सेरोटोनिन के प्रोडक्शन को बनाए रखता है। रिपोर्ट्स कि मानें तो कभी-कभी डिप्रेशन की फीलिंग को शरीर में विटामिन डी की कमी से जोड़ा जा सकता है। विटामिन डी प्राप्त करने और उन सेरोटोनिन हॉर्मोन को पंप करने के लिए सुबह की धूप में बाहर निकलने से बेहतर कोई तरीका नहीं है। हालाँकि, जैसा कि हम महामारी से लड़ते हैं, मछली, दूध और टोफू जैसे विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर है। हालांकि, आप मछली, दूध और टोफू जैसे विटामिन डी वाली चीजों को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।
दूध के ब्यूटी बेनिफिट्स
1) नैचुरल क्लिंजर की तरह करता है काम
दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड पोर्स को डीप क्लीन करके आपकी स्किन बैक्टीरिया हटाकर गंदगी को बाहर निकालता है। कच्चा दूध मुंहासों से वालें एरिया को शांत करता है।
2) स्किन को करता है मॉइस्चराइज
दूध स्किन के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बायोटिन और अन्य मॉइस्चराइजिंग तत्व होते हैं, जो आपकी ड्राई, फटी, बेजान और फ्लैकी स्किन को पोषण देने में मदद करता है। यह स्किन को अंदर से मॉइस्चराइज करता है।
3) स्किन पर आती है चमक
कच्चा दूध मुंहासों और फुंसियों को ठीक करता है और आपकी स्किन पर नैचुरल ग्लो देता है। दूध, शहद और हल्दी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके आप दमकती त्वचा पा सकते हैं।
4) स्किन को करता है लाइट
यह काले धब्बे, स्किन रंग, और मुंहासों के निशान को हल्का करता है और आपको आपकी स्किन की टोन को सही करता है। दूध विटामिन ए और डी से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन की रंगत को निखारता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

माओवादियों के नाम पर आतंक फैलाने के आरोप में एक होमगार्ड समेत 6 गिरफ्तार

झाड़ग्राम: माओवादियों के नाम से लोगों को पत्र लिख व फोन कर धमकी देने व उगाही करने के आरोप में पुलिस ने एक होमगार्ड समेत आगे पढ़ें »

ऊपर