हल्दी के इन फेस पैक से आता है चेहरे पर बेहद निखार

कोलकाता : आजकल प्रदूषण और भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल के कारण हमारी स्किन को कई समय्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे हमारी स्किन बेजान और डल भी हो जाती है। वहीं आयुर्वेद में कई चीजें ऐसी बताई गई है जो आपको स्किन से जुड़ी समस्या को समाप्त कर सकती हैं। जी हां, वहीं हल्दीं भी हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। ये हमारे रंगत को भी निखारने का काम करती है। चलिए ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे ऐसे ही हल्दी से बने कुछ फेस पैक के बारे में जिन्हें आप अपने चेहरे पर लगाते है तो आपके चेहरे पर निखार तो आएगा ही इसके साथ-साथ आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा भी मिल सकता है। चलिए जानते हैं इन फेस पैक के बारे में और इनको बनाने की विधि…

1- क्रीम और हल्दी का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच दूध की मलाई, 2 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी।

बनाने की विधि मलाई, बेसन और हल्दी को एक साथ मिला लें। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो थोड़ा नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। इसके बाद पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। इसके पाद इस फेस पैक को 15 मिनट तक के लिए लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद इस फेस पैक को धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और स्किन चमकदार बनेगी। इसे आप हफ्ते में 2 बार लगा सकत हैं।

2- एलोवेरा और हल्दी का फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच दही, आधी चम्मच एलोवेरा जेल।

बनाने की विधि मुल्तानी मिट्टी, दही और एलोवेरा जेल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार ही लगाएं। ये स्किन को चिकना रखने में मदद करता है। साथ ही ये मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

कहा : निष्पक्ष चुनाव हुआ होता तो 30 सीट भी न जीत पाती भाजपा 6 महीने में विधायक बनना जरूरी, इसके बिना सीएम पद उचित नहीं लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर