हफ्ते में 1 बार जरूर लगाएं यह सस्ता प्राकृतिक लेप, पूरी गर्मी नहीं होगी कोई समस्या

कोलकाताः मुल्तानी मिट्टी त्वचा की देखभाल का ऐसा तरीका है, जिसे सदियों से उपयोग में लाया जा रहा है। यदि गर्मी के मौसम में आप शुरुआत से ही इसका उपयोग करना लगें तो पूरी गर्मी स्किन संबंधी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। मुल्तानी मिट्टी हर तरह की त्वचा के लिए प्रभावी और उपयोगी पदार्थ है। आप इसे अपनी त्वचा की जरूरत के अनुसार चेहरे पर उपयोग कर सकती हैं। खासतौर पर गर्मी के मौसम में तो मुल्तानी मिट्टी का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि इस मिट्टी से तैयार लेप अपने प्राकृतिक गुणों के कारण आपकी त्वचा को ठंडक देने का काम करता है।
त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी का प्रभाव
मुल्तानी मिट्टी को आप एक प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट की तरह समझ सकती हैं। जो हर तरह की त्वचा के लिए लाभकारी होता है और सिर से लेकर पैर तक पूरे शरीर पर इसका उपयोग किया जा सकता है। यानी यह बालों के लिए शैंपू का काम करती है तो त्वचा के लिए साबुन का। आप त्वचा और बालों पर सप्ताह में 1 से 2 बार इस मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं।
मुल्तानी मिट्टी को फुलर अर्थ के नाम से भी जाना जाता है। इस मिट्टी में सोडियम, मैग्निशियम, कैल्शियम, हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे योगिक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करते हैं। क्योंकि हमारी त्वचा इन सभी तत्वों से ही मिलकर बनी है। ये तत्व त्वचा को सुंदर बनाने में इसी तरह का रोल अदा करते हैं, जैसे पानी।
सामान्य त्वचा के लिए ऐसे बनाएं पैक

यदि आपकी त्वचा की प्रकृति सामान्य है यानी ना तो आपकी त्वचा पर अधिक तेल आता है और ना ही आपकी त्वचा रूखी रहती है। तो आपको मुल्तानी मिट्टी का पेस पैक बनाने के लिए निम्न चीजों की जरूरत होगी।

-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

-1चम्मच चंदन पाउडर

-1 चम्मच केला या पपीते का गूदा

-2 से 3 चम्मच गुलाबजल

इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को सूखने तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी के छीटों से चेहरा गीला करें। अब हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पैक को हटा दें और फिर अपनी पसंदीदा क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा लें।

तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक

गर्मी के मौसम में मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा के लिए किसी जड़ी-बूटी की तरह काम करती है। क्योंकि यह आपकी त्वचा सारा गैर जरूरी तेल सोख लेती है और त्वचा को गहरी सफाई देती है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा ऐक्ने, पिंपल, दानों इत्यादि की समस्या से मुक्त रहती है। फेस पैक बनाने के लिए आपको ये चीजें चाहिए।

-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

-1 चम्मच चंदन पाउडर

-1/4 चम्मच हल्दी पाउडर

-2 से 3 चम्मच गुलाबजल

सभी चीजों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद ताजे पानी से धोकर चेहरा साफ कर लें। अब अपनी त्वचा पर ऐलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। सप्ताह में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल आने की समस्या भी दूर होगी और आपका रंग भी साफ रहेगा।

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी से ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा वालों के लिए फेस पैक तैयार करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि मुल्तानी मिट्टी त्वचा में कोई एक ऐसा इंग्रीडिऐंट जरूर मिलाएं, जो त्वचा को नमी देने का काम करता हो। क्योंकि इस मिट्टी के खाली उपयोग से त्वचा की ड्राईनेस बढ़ सकती है। आप इन चीजों से पैक बनाएं।

-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर

-1 चम्मच शहद

-1 चम्मच दही

-1 चम्मच गुलाबजल

आप चाहें तो दही को छोड़ भी सकती हैं। सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर अगले 15 से 20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद चेहरा साफ करें और बादाम तेल की कुछ बूंदों से चेहरे की मालिश करें। आपकी त्वचा खिल उठेगी।

पिंपल हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी

यदि आपकी त्वचा पर पिंपल्स की समस्या बहुत अधिक होती है, तब भी मुल्तानी मिट्टी आपके लिए एक बेस्ट स्किन केयर रेमेडी है। पिंपल्स से निजात पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाते समय निम्न चीजों का उपयोग करें।

-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

-1चम्मच चंदन पाउडर

-1 चम्मच शहद

-2 से 3 चम्मच गुलाबजल

इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी के छीटों से चेहरा गीला करें। अब हल्के हाथों से रगड़ते हुए इस पैक को हटा दें और फिर अपनी पसंदीदा क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा लें।

इस बात का ध्यान रखें कि पिंपल युक्त त्वचा पर इस पैक को सूखने नहीं देना चाहिए। अन्यथा साफ करने समय दर्द हो सकता है। सप्ताह में 3 बार आप इस फेस पैक का उपयोग करें। मात्र 2 से 3 सप्ताह में ही पिंपल्स सूखने लगेंगे और उनके निशान भी गायब होने लगेंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

कमिंस-रसेल के अर्धशतक बेकार, केकेआर की लगातार तीसरी हार

कोलकाता को 18 रन से हरा चेन्नई ने लगाई जीत की हैट्रिक मुंबई : आईपीएल 2021 के 15वें मैच चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

कोरोना से मरीज त्रस्त, नर्सिंग होम्स बिल बनाने में व्यस्त

दक्षिण कोलकाता के नर्सिंग होम पैकेज पर ले रहे हैं कोरोना मरीजों को कोलकाता : कोरोना के कारण राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था ​अब धीरे-धीरे चरमरा रही आगे पढ़ें »

ऊपर