हंसिए और तनाव दूर भगाइये

 

आज की चूहा-बिल्ली दौड़ ने तनावों के सिवाय हमें कुछ नहीं दिया। तनाव जीवन पर इतने हावी हो गए हैं कि हम हंसना ही भूल गए हैं। इस तनाव भरे युग में हंसना एक अनमोल कला है। जो इंसान इस कला को सीख लेता है वह जीवन की आधी जंग तो वैसे ही जीत लेता है। वैसे तो ज्यादातर लोगों का यही कहना है कि हमेशा खुश  रहना आसान नहीं है पर प्रयास करना तो जरूरी है। कुछ सुझावों पर अमल करें और प्रसन्न रह कर स्वस्थ रहें।

हमेशा अच्छा सोचें

अपना रवैय्या सकारात्मक रखें। यदि हम हमेशा अच्छा सोचेंगे तो सब अच्छा ही होगा। दूसरों की कमियों को चर्चा का विषय न बनाएं। उनकी अच्छाइयां ढूंढें और उन्हें जीवन में उतारें। दूसरों के बारे में सब अच्छा सोचें, बुरा न सोचें। ऐसा करने पर जीवन में सब अच्छा होगा। समस्याएं तो सबके जीवन में आती हैं पर यदि हम सबसे बड़ा इशू समझेंगे तो कभी भी समस्याओं का समाधान नहीं होगा। समस्याओं को लेकर चिंतित रहेंगे तो हल करने का रास्ता ढूंढ नहीं पाएंगे। जब कभी समस्या आए तो पहले उसका हल ढूंढने का प्रयास करें। हल नहीं सूझता  तो उसे भूलने का प्रयास करें फिर ठंडे दिमाग और शांत मन से उस समस्या के समाधान को ढूंढने का प्रयास करें। सफलता अवश्य मिलेगी।

खाली समय में पुस्तकें पढ़ें

अपने अंदर सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अच्छे साहित्य को अपना दोस्त बनाएं। खाली दिमाग शैतान का घर होता है, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। खाली समय में पुस्तकें पढ़ें और अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं। ऐसा करने से आपको चारों ओर का वातावरण स्वस्थ लगेगा क्योंकि आपकी सोच सकारात्मक हो चुकी होगी।

मित्रों और संबंधियों से मिलने का समय निकालें

एक ही प्रकार की जीवन शैली कभी-कभी जीवन में बोरियत भर देती है। उस उबाऊ वातावरण से स्वयं को अलग नहीं करेंगे तो हम और तनावग्रस्त हो जाएंगे, इसलिए जीवन में बदलाव लाना जरूरी है कभी बच्चों के साथ पिकनिक जाकर कभी मॉल, पिक्चर देखने या विंडो शापिंग करके। बच्चों के साथ खेलने से भी तनाव कम होता है। हेल्दी डिस्कशन करें, बच्चों के साथ मिल कर गार्डनिंग करें, कुकिंग करें। मित्रों और संबंधियों से मिलने का समय निकालें, उन्हें अपने घर पर डिनर या लंच के लिए आमंत्रित करें। ये सब बदलाव आपके जीवन को खुशियों से भर देंगे और वातावरण भी स्वस्थ रहेगा।

कोई पालतू जानवर रखें

मनोचिकित्सकों के अनुसार पालतू जानवर भी आपको खुश रखते हैं। यदि संभव हो तो कोई पालतू जानवर रखें और स्वयं को प्रसन्न और स्वस्थ बनाएं या कोई ऐसी हेल्दी हॉबी पालें जो आपको प्रसन्नता दे सके।
सफलता और असफलता दोनों ही जीवन के दो पहलू हैं। जब कभी असफल हों तो दुखी न हों। अधिक परिश्रम कर पुन: अपनी मंजिल को प्राप्त करने का प्रयास करें। सफलता अवश्य मिलेगी।

खुलकर हंसें

हंसना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा टॉनिक है। हंसने से फेफड़ों को खुलकर ऑक्सीजन मिलती है। चेहरे की मांसपेशियों का व्यायाम प्राकृतिक रूप से होता है, शरीर स्वस्थ रहता है, मानसिक तनाव दूर होते हैं, इसलिए खुलकर हंसें और स्वस्थ रहें।
प्यार और खुशियां बांटने से बढ़ती हैं। सबके साथ प्यार से बात करें, नाराजगी बहुत समय तक पास न रहने दें। फिर देखें, जिंदगी कितनी खूबसूरत है और खुशियों से लबालब है। तो आज से प्रसन्न रहें और अपने स्वास्थ्य को मेनटेन रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर