स्वास्‍थ्य से जुड़ी कुछ खास जानकारियां

उम्र बढ़ने से खान-पान की आदतें सुधरती हैं
आयु बढ़ने के साथ-साथ हमारी खाने-पीने की आदतों में भी सुधार आता है। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकैसल के विशेषज्ञों ने अपनी एक रिसर्च के दौरान यह पाया कि व्यक्ति वयस्क होने पर फलों व सब्जियों का सेवन करता है और वसा व चीनी का सेवन कम कर देता है जबकि बचपन में वह ठीक इससे विपरीत करता होता है। विशेषज्ञों ने लगभग 200 बच्चों की ईटिंग हैबिट्स का अध्ययन किया, जब वे 11 वर्ष के थे और फिर से इन्हीं बच्चों के 30 वर्ष की आयु पर पहुंचने पर इनकी ईटिंग हैबिटस के बारे में जाना। विशेषज्ञों ने यह भी पाया कि बच्चे या बड़ों की ईटिंग हैंबिट्स को प्रभावित करने में अभिभावक व जीवन-साथी भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
क्या अल्जाइमर वृद्धावस्था की ही बीमारी है?
अल्जाइमर रोग को वृद्धावस्था में होने वाला रोग माना जाता है पर ऐसा नहीं है। अल्जाइमर रोगियों में से विशेषज्ञों ने 5 प्रतिशत ऐसे रोगी पाए हैं जिनकी आयु 60 वर्ष से भी कम है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह 30-40 वर्ष की आयु के दौरान भी हो सकता है और इसे अरली आनसेट अल्जाइमरस डिसीज माना जाता है पर इसके लक्षण ‘लेट आनसेट अल्जामरस डिसीज’ जैसे ही हैं इसलिए व्यक्ति को प्रारंभ से ही अपने शरीर व मस्तिष्क को क्रियाशील रखने के प्रयास करने चाहिए और फ्लेवोनाइडस युक्त खाद्य पदार्थों जैसे संतरा, प्याज आदि का अधिक सेवन करना चाहिए।
एंटीऑक्सीडेंट देंगे अस्थमा के दौरे से सुरक्षा
प्रदूषण के कारण बच्चों को होने वाले अस्थमा अटैक एक सामान्य बात है पर अमेरिकन जर्नल ऑफ रेस्पायरेटरी एंड क्रि टिकल केयर मेडिसन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार अस्थमा से पीड़ित बच्चे विटामिन सी व ई जैसे एंटीआक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें तो वे अति प्रदूषण वाले स्थानों पर भी आसानी से सांस ले पाएंगे। ये खाद्य पदार्थ हैं रसीले फल, नट्स व वेजिटेबल आयल।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मौजूदा भारतीय हॉकी टीम में विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और ड्रैग फ्लिकर: रघुनाथ

बेंगलुरू : पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के पास विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और स्तरीय ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम आगे पढ़ें »

आईसीसी बोर्ड की बैठक : बीसीसीआई, सीए में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के आगे पढ़ें »

ऊपर