स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है आशावादी होना

विशेषज्ञों का मानना है कि आशावादी व्यक्ति का स्वास्थ्य निराशावादी व्यक्ति की तुलना में अच्छा होता है। यही नहीं, अगर आशावादी व्यक्ति बीमार भी पड़ते हैं तो निराशावादियों की तुलना में जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं। सकारात्मक भावनाएं जैसे खुशी, उत्साह आदि व्यक्ति के मन पर अच्छा प्रभाव डालती हैं और आशावादी व्यक्ति तनाव रहित रहता है। आज के आधुनिक जीवन के कई रोगों की जड़ तो यह तनाव ही है। आशावादी व्यक्ति तनाव का अनुभव कम करते हैं इसलिए उन्हें तनाव से संबंधित परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है इसलिए इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी ज्यादा अच्छी रहती है। जीवन की कठिन परिस्थितियों से निराशावादी व्यक्ति घबरा जाता है और उनका सामना नहीं करता जबकि आशावादी व्यक्ति गंभीर से गंभीर परिस्थितियों में भी अपनी लगन व हिम्मत जुटाये रखता है और हर बीमारी का सामना भी हिम्मत से करता है और अपनी बीमारी पर विजय पा लेता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मौजूदा भारतीय हॉकी टीम में विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और ड्रैग फ्लिकर: रघुनाथ

बेंगलुरू : पूर्व हॉकी खिलाड़ी वीआर रघुनाथ का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम के पास विश्वस्तरीय रक्षापंक्ति और स्तरीय ड्रैग फ्लिकर हैं और टीम आगे पढ़ें »

आईसीसी बोर्ड की बैठक : बीसीसीआई, सीए में होगी टी20 विश्व कप बदलने पर चर्चा

नयी दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शुक्रवार को होने वाली बोर्ड बैठक के आगे पढ़ें »

ऊपर