स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण

नई दिल्ली : भारत ने रक्षा क्षेत्र को और मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से एक और नई उपलब्धि हासिल की है। दुश्मनों को जंग के मैदान में धूल चटाने के लिए भारत ने 1000 किलोमीटर मारक क्षमता वाली सबसोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय का सफल परीक्षण कर लिया है। इसका परिक्षण सोमवार को ओडिशा के तट पर किया गया। यह पूर्णरूप से स्वदेश निर्मित मिसाइल है जिसे देश के डिफेंस रिसर्च एंड डेवल्पमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) ने तैयार किया है। बता दें कि इससे पहले निर्भय सब सोनिक क्रूज मिसाइल का 5 बार परीक्षण किया जा चुका है जिनमें से दो परीक्षण असफल रहे थे।

5 बार किया जा चुका है परीक्षण

पूरी तरह से भारत में निर्मित इस मिसाइल का पहला परीक्षण 12 मार्च, 2013 को किया गया था। दूसरा परीक्षण साल 2014 में किया गया था तथा तीसरा परीक्षण अक्टूबर 2016 में किया गया था। दिसंबर 2016 में इसका चौथा परीक्षण किया गया था लेकिन अपने लक्ष्य से भटक जाने के कारण इसमें विस्फोट हो गया था जिस वजह से यह परीक्षण असफल रहा। पांचवा परीक्षण नवंबर, 2017 में ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया था।

क्या है सब सोनिक क्रूज मिसाइल की खासियत

डीआरडीयो द्वारा निर्मित यह सब सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय टू स्टेज मिसाइल है जिसकी लम्बाई 6 मीटर लंबी एवं चौड़ाई 0.52 मीटर है। वहीं इसका विंग्सस्पैन 2.7 मीटर लम्बा बनाया गया है। परमाणु क्षमता से युक्त, ठोस ईंधन से काम करने वाली इस मिसाइल की गति 0.6-0.7 तक है। इसका प्रक्षेपण वजन लगभग 1500 किलोग्राम है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि निर्भय मिसाइल यहां से 1000 किलोमीटर दूर बैठे दुश्मनों को तबाह करने की ताकत रखता है। यानि की इसकी मारक क्षमता ब्रह्मोस से भी तीन गुना ज्यादा है। बता दें कि ब्रह्मोस की मारक क्षमता 290 किमी ही है।

इतना ही नहीं निर्भय एक ऐसी सबसोनिक लॉन्ग रेंज मिसाइल है जो जमीन पर मार करती है। इस मिसाइल के जरिए 300 किलोग्राम वारहेड ले जा सकते हैं। इस मिसाइल के सेना में शामिल होने के बाद भारत को रक्षा क्षेत्र में और मजबूती मिलेगी। बताया जा रहा है कि इसके सफल परीक्षण के बाद पूरा पाकिस्तान इसके घेरे में होगा।

कैसे काम करती है यह क्रूज मिसाइल

क्रूज मिसाइलें ऐसी मिसाइलें होती हैं जो कम ऊंचाई पर उड़ती हैं और इन्हें एक कंप्यूटर के जरिए गाइड करके निशाने को भेजा जा सकता है। भारत के पास पहले से ही क्रूज मिसाइलें मौजूद है जिनमें से ब्रह्मोस सबसे ताकतवर माना जाता है।

हालांकि भारत अब एक ऐसी ब्रह्मोस-ईआर मिसाइल बनाने के प्रयास में लगा हुआ है जिसकी मारक क्षमता 800 किमी की हो। आपको बता दें ‌कि इसके जरिए भारत के परमाणु क्षमता संपन्न हथियारों में और भी ज्यादा बढ़ोतरी हो सकेगी।

मुख्य समाचार

विजयवर्गीय ने निगमकर्मियों को बैट से पीटा

इंदौर : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के विधायक बेटे की दंबंगई सामने आई है। भाजपा विधायक आकाश विजयवर्गीय ने अपने समर्थकों आगे पढ़ें »

अमेरिका-चीन का व्यापार युद्ध भारत के लिए अवसर: पनगढ़िया

न्यूयॉर्कः अमेरिका और चीन के व्यापारिक रिश्तों में बढ़ता तनाव भारत के लिए एक 'अवसर' की तरह है। ऐसी में भारत उन बहुराष्ट्रीय कंपनियों को आगे पढ़ें »

कैश की किल्लत होगी खत्म, आरबीआई से मिल सकते हैं 3 लाख करोड़ रुपए

नई दिल्ली : बिमल जालान समिति की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के पास पड़ी आवश्यकता से अधिक आरक्षित पूंजी से केंद्र सरकार आगे पढ़ें »

ट्रेन में 2 विधायकों से लूटपाट, चोरों ने नकदी सहित दस्तावेज उड़ाए

मुंबई : महाराष्ट्र के ठाणे के कल्याण स्टेशन पर सोमवार को अलग-अलग ट्रेनों में दो विधायकों से चोरों ने लूटपाट की। इस घटना की जानकारी आगे पढ़ें »

भारत पहुंचे पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से की मुलाकात

नई दिल्ली : भारत के दो दिनों के दौरे पर आए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विदेश आगे पढ़ें »

जल्द आएगा राष्ट्रीय खुदरा नीति पर मसौदा, व्यापार संघों से मांगे सुझाव 

नई दिल्ली : राष्ट्रीय खुदरा नीति का एक मसौदा अगले दस दिनों में जारी किया जा सकता है।  इस मसौदे पर व्यापार संघों से सुझाव आगे पढ़ें »

एसयूवी ने ली फुटपाथ पर सो रहे 3 बच्चों की जान, भीड़ की पिटाई से ड्राइवर की मौत

पटना : बिहार की राजधानी पटना में मंगलवार देर रात एक अनियंत्रित एसयूवी ने फुटपाथ पर सो रहे 4 बच्चों को रौंद डाला। शहर के आगे पढ़ें »

बजट : पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है सरकार

नई दिल्ली : बजट में मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल समेत सभी पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में ला सकती है। एक रिपोर्ट के आगे पढ़ें »

जम्मू-कश्मीर के पहले दौरे पर शाह, डोगरा फ्रंट ने कहा- अलगावादियों से न हो बातचीत

श्रीनगर : गृहमंत्री का दायित्व संभालने के बाद अमित शाह बुधवार को अपने पहले दौरे पर  जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं। वहीं उनकी यात्रा को देखते आगे पढ़ें »

अमेजन इंडिया कारोबार के तीसरे वर्ष कर रही है मेगा सेल का आयोजन

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के लिए ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन भारत में अपने कारोबार के तीसरे वर्ष में 15-16 जुलाई को प्राइम डे आगे पढ़ें »

ऊपर