सोया प्रोटीन का उत्तम स्रोत

विशेषज्ञों के अनुसार सोयाबीन न केवल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है बल्कि इसके नियमित सेवन से हृदय रोगों से बचा जा सकता है जो स्वास्थ्यप्रद है। सोयाबीन रक्त में बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर हृदय रोगों की संभावना को कम करता है। सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा गेहूं की तुलना में चार गुना अधिक होती है। प्रोटीन भी कार्बोहाइड्रेट की तरह शरीर को ऊर्जा देते हैं। हमारे शरीर के प्रत्येक हिस्से की हर इकाई-हड्डी, रक्त, मस्तिष्क, त्वचा तथा बालों में प्रोटीन होते हैं। इसके अतिरिक्त शरीर में होने वाली अनेक क्रियाओं में प्रोटीन विशेष भूमिका निभाते हैं। सोया के अतिरिक्त प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं मांस, मछली, अंडा, दूध, गेहूं, दाल, मूंगफली, बादाम, अखरोट, अनाज आदि।— प्रस्तुति : स्मिता मिश्र n

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