सेहत के लिए जरूरी हैं ये भी

 

स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम क्या खाते हैं, कब खाते हैं और कितना खाते हैं। इसलिए कहा गया है स्वस्थ भोजन ही शरीर को स्वस्थ रख सकता है। नियत समय पर किया भोजन शरीर को लाभ पहुंचाता है, भूख अनुसार खाना भी शरीर को लाभ पहुंचाता है। हमारा स्वास्थ्य इन सब बातों पर निर्भर करता है। यदि हम स्वस्थ और फिट हैं तो हम बीमारियों से दूर रह सकते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार लेना अति आवश्यक है। वैसे तो प्रतिदिन पौष्टिक आहार लेना ही हितकर है, अगर हम उतना ध्यान पौष्टिकता पर नहीं दे पाते, तो कुछ चीजों को अपने भोजन में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।
नींबू : नींबू हमारी पाचन प्रणाली को ठीक रखता है और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। प्रात: खाली पेट गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर के विषैले पदार्थ मूत्र के जरिए बाहर निकल जाते हैं और शरीर भी हल्का बना रहता है।
हरी पत्तेदार सब्जियां और कच्चा सलाद : खीरा, ककड़ी, टमाटर, गाजर, मूली को कच्चे सलाद के रूप में मौसमानुसार प्रतिदिन खाएं। शरीर को पर्याप्त मात्रा में रेशा मिलता है, दांत भी सुरक्षित रहते हैं। सलाद शरीर में झाडू का काम करता है। हरी पत्तेदार सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें। इनमें क्लोरोफिल होने के कारण लीवर सुरक्षित रहता है। हरी पत्तेदार सब्जियों का सूप भी लाभदायक होता है। खीरे, गाजर, टमाटर का रस भी शरीर को ताकत देता है। कभी सूप के रूप में तो कभी रस के रूप में इनका सेवन नियमित करते रहें।
फल : फल विभिन्न विटामिन्स के भंडार होते हैं और कई तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स इनमें होते हैं। हम फलों का रस या फल नियमित लें तो हमारी त्वचा भी चमकदार बनी रहती है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी जिससे हम बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।
मेवे : बादाम, अखरोट, खजूर हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं और स्मरण शक्ति बढ़ाते हैं। बादाम हृदय रोगियों के लिए भी अच्छा होता है। इन्हें आप नाश्ते में दूध के साथ ले सकते हैं।

ईसबगोल : ईसबगोल कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखता है और शरीर के विषैले तत्वों को मल द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है। इसका सेवन दूध पानी व शिकंजी के साथ किया जा सकता है।
लहसुन : लहसुन लिवर को सुरक्षित रखता है। इसका सेवन चटनी, सब्जी के रूप में किया जा सकता है। लहसुन कॉलेस्ट्रोल भी नियंत्रण में रखता है इसलिए यह दिल को कई तरह से लाभ पहुंचाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राजस्थान ने पंजाब को 7 विकेट से हराया, राजस्थान अब भी प्ले ऑफ की रेस में

अबुधाबी : बेन स्टोक्स की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को आगे पढ़ें »

1000 छक्के उड़ाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने गेल

अबु धाबी : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शतक से चूक गए अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में अपना विशिष्ट स्थान रखने आगे पढ़ें »

ऊपर