सुबह की ये 6 गलतियां आपके मूड और सेहत पर डालती हैं बुरा असर, नजरअंदाज न करें

कोलकाताः आप सबह अपने अलार्म को रोकते हैं, स्नूज करते हैं और अपने आप को बेड जोंबी-आंखों से खींचते हैं। जैसे-जैसे घड़ी टिकती है, आपको पता चलता है कि आप देर से चल रहे हैं। आप अपने सुबह के कामों को पूरा करने के लिए भागते हैं। आप अपना बैग पैक करते समय चलते-चलते टोस्ट लेकर खाते हैं। एक अच्छा मॉर्निंग रुटीन खुद की देखभाल का एक मूलभूत हिस्सा है, जो आपकी ऊर्जा के स्तर और प्रोडक्टिविटी से लेकर आपकी त्वचा की स्थिति तक हर चीज को प्रभावित करती है। कई बार सुबह कुछ गलतियों की वजह से ट्रैक पर वापस आना बहुत मुश्किल लगता है। ऐसे में कुछ सबसे आम सुबह की दिनचर्या की गलतियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।
1. स्ट्रेचिंग न करना
जब हम उठते हैं, तो हमारी मांसपेशियां, विशेष रूप से रीढ़, थोड़ा कठोर होती है। बिना स्ट्रेचिंग के जागना हमें इस कठोरता की ओर ले जाता है, जो दिन के दौरान हमारी प्रोडक्टिविटी से समझौता करता है। जागने के बाद धीरे से चलें। अगर आप तंग हैमस्ट्रिंग से परेशान हैं तो उन्हें खिंचाव दें। बस तीन से चार बार स्ट्रेच और कुछ गहरी सांस लेने से मदद मिलेगी।
2. उठते ही शुगर वाली चीजों का सेवन
चीनी और सुपर, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड ब्रेकफास्ट वाले फूड्स शरीर में एक हार्मोनल बदलाव का कारण बनते हैं। जब आप उठते हैं तो कोर्टिसोल नामक हार्मोन चरम स्तर पर होता है। कोर्टिसोल हमें सुबह में सतर्क और जागृत महसूस कराता है। इस दौरान कॉफी पीना बारिश होने पर पौधों को पानी देने के बराबर है।
3. अलार्म को स्नूज़ करना
ज्यादातर लोग रोजाना स्नूज बटन दबाते हैं यह आपको और अधिक देर तक बिस्तर में रखता है। हर सुबह जब अलार्म बजता है तो आप उसे बंद कर देते या स्नीज कर देते हैं और सोचते हैं कि बस ‘दस मिनट। जैसे ही आपके मन में अलार्म को बंद करने या उसे स्नूज़ करने का ख्याल आए, बिस्तर से बाहर कूदिए।
4. अपनी मेंटल हेल्थ की अनदेखी
सुबह उबड़-खाबड़ हो सकती है, आप थके हुए होते हैं। अगर आप दिन की शुरुआत सही नहीं करते हैं, तो आप अगले कुछ घंटे ‘फंक’ से बाहर निकलने के लिए काम करने में बिता सकते हैं। इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य की अनदेखी आपके मूड को खराब कर सकती है।
5. अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करना
अच्छे मेटाबॉलिज्म का रहस्य आपके दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ नहीं बल्कि कुछ क्षारीय चीजों के साथ करना बेहतर है। अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी जैसी चीनी और दूध जैसी अम्लीय चीज़ों से न करें। नीबू का रस और पानी पिएं। सफेद चाय या गुणवत्ता वाली ग्रीन टी का पालन करें।
6. बिस्तर में ही फोन चेक करना
आपको जागने के बाद पहले दो घंटों में दुनिया की समस्याओं को तुरंत हल करने की जरूरत नहीं है। सुबह उनकी जांच करना वास्तव में आपको प्रोडक्टिविटी नहीं बनाएगा। इसके विपरीत, यह आपको एक दुखी मनोदशा में डाल देगा। यह आदत भी आपकी शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए ठीक नहीं है।

 

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