सीबीएसई 12वीं बोर्ड पेपरों की परीक्षा डेटशीट हुई जारी

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के बोर्ड की परीक्षा के शेष बचे हुए पेपरों की परीक्षा डेटशीट सोमवार को घोषित कर दी। यह परीक्षाएं दिल्ली के पूर्वी इलाके के साथ-साथ पूरे देश भर में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई के अनुसार यह परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक चलेगी। परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से होंगी और डेढ़ बजे तक होंगी। इन परीक्षाओं में भी उन्हीं नियमों और शर्तों का पालन किया जाएगा जो दसवीं बोर्ड की परीक्षा के लिए मान्य है, मसलन परीक्षार्थी को मास्क पहन कर जाना होगा और सेनिटाइजर भी ले जाना होगा। इसके अलावा उन्हें सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा और यह सुनिश्चित करना अभिभावकों का काम होगा कि उनके बच्चे बीमार ना हो। बोर्ड के अनुसार एक जुलाई को होम साइंस, दो जुलाई को हिंदी (इलेक्टिव) और हिंदी (कोर) तथा तीन जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्वी इलाके में फिजिक्स, एकाउंटेंसी और केमिस्ट्री के पेपर होंगे जबकि सात जुलाई को देशभर में इनफॉर्मेटिक्स (प्रेक्टिकल), कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के पेपर होंगे। आठ जुलाई को केवल दिल्ली के पूर्व इलाके में इंग्लिश इलेक्टिव (एन) इंग्लिश इलेक्टिव (सी) और इंग्लिश-कोर के पेपर होंगे जबकि नौ जुलाई को बिज़नेस स्टडीज, 10 को बायोटेक्नोलॉजी, 11 को भूगोल और 13 को समाजशास्त्र के पेपर होंगे जबकि 14 को केवल पूर्वी दिल्ली में राजनीति विज्ञान के पेपर होंगे तथा 15 जुलाई को दिल्ली के पूर्वी इलाके में गणित, अर्थशास्त्र और इतिहास तथा जीवविज्ञान के पेपर होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यूएस ओपन में भाग लेना संदिग्ध : जोकोविच

बेलग्राद : अपने एड्रिया टूर के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुए विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी आलोचना आगे पढ़ें »

ओलंपिक : प्रत्येक राज्य से एक-एक खेल चुनने को कहा गया है : रीजीजू

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजिजू ने बुधवार को कहा कि सरकार ने ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल करने की मुहिम के आगे पढ़ें »

ऊपर