सीबीआई ने 19 राज्यों में 100 से ज्यादा ठिकानों पर की छापेमारी

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई ) ने मंगलवार 19 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और हथियारों की तस्करी के मामलों में छापेमारी की। इन प्रदेशों में सीबीआई की टीम ने 110 स्‍थानों पर की गई कार्रवाई के दौरान 30 अलग-अलग मामलों में केस दर्ज किए हैं। दरअसल, देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए सीबीआई विशेष अभियान चला रही है।
18 शहरों में 50 जगहों पर की थी छापेमारी
मालूम हो कि गत 2 जुलाई को भी सीबीआई की टीम ने देश के 18 शहरों में 50 जगहों पर छापेमारी की थी। साथ ही इस कार्रवाई के दौरान एजेंसी ने 14 मामले भी दर्ज किए थे। इस संबंध में अधिकारियों ने बताया था कि दर्ज किए गए सभी मामले 640 करोड़ रुपए के लेनदेन में हेराफेरी से जुड़े हैं। इस छापेमारी में के लिए सीबीआई की 12 टीमें लगाई गई थीं। टीम ने दिल्ली, मुंबई, लुधियाना, ठाणे, वलसाड़, पुणे,चंडीगढ़, भोपाल, पलानी, गया, गुरुग्राम, कोलार और सूरत के अलावा कुछ अन्य शहरों में भी छापेमारी की थी।
बर्खास्‍त आयकर अधिकारी के कार्यालय पर छापेमारी
इन दिनों बड़े पैमाने पर छापेमारी अभियान चला रही सीबीआई ने गत 6 जुलाई को बर्खास्त आयकर आयुक्त संजय कुमार श्रीवास्तव के नोएडा स्थित घर और कार्यालय पर भी छापेमारी की थी। मालूम हो कि, सरकार ने अनुचित लाभ हासिल करने को लेकर श्रीवास्तव को बर्खास्त कर दिया था।
कानूनी कार्यवाही के जरिए करोड़ों रुपये वापस आये
लोकसभा में 1 जुलाई को वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया था कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में पब्लिक सेक्टर बैंकों में 739 धोखाधड़ी के मामले सामने आए जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में इनकी संख्या 1,545 थी। उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में कानूनी कार्रवाई के जरिए बैंकों में पड़े 2 लाख 6 हजार 586 करोड़ रुपए नॉन परफॉर्मिंग असेट्स के तौर पर बरामद किए गए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर