सिर से जुड़ी बहनों ने पहली बारी किया अलग-अलग मतदान

पटना : बिहार के पटना साहिब लोकसभा सीट पर जारी मतदान के बीच जन्म से ही सिर से आपस में जुड़ी दो बहनों सबा और फराह ने अलग-अलग वोट डाला है। 2015 के विधानसभा चुनाव में उन्हें सिर्फ एक ही वोट डालने की अनुमति मिली थी। इस बार चुनाव आयोग ने दोनों को अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया।
अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र जारी किये
पटना साहिब संसदीय सीट के अंतर्गत  दीघा विधानसभा क्षेत्र में दोनों बहनों का नाम मतदाता के रूप में पंजीकृत है। जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि जन्म से ही सिर से आपस में जुड़ी दो बहनें सबा और फराह (23 वर्ष) को अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के कारण उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता है। दोनों का दिमाग अलग अलग है, अलग-अलग विचार और पसंद भी अलग हैं इसलिए उन्हें अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र जारी किये गये हैं।
गोपनीयता भंग होने की आशंका नहीं
कुमार ने कहा कि दोनों के सिर इस तरह से आपस में जुड़े हैं कि वे हमेशा विपरीत दिशा में देखती हैं इसलिए मतदान की गोपनीयता भी भंग होने की आशंका नहीं है। दोनों शहर के समनपुरा की रहने वाली हैं।
चुनाव आयोग ने कहानी साझा की थी
चुनाव आयोग ने हाल ही में अपने आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर हैशटैग चुनावकीकहानियां में इन दोनों बहनों की कहानी साझा की थी। चुनाव आयोग ने उनकी कहानी ट्वीट करते हुए इस सवाल का जवाब दिया है कि अगर दो व्यक्ति के सिर जुड़े हैं तो उनका एक वोट होगा या दो। आयोग ने दो अलग व्यक्ति मानते हुए उन्हें अलग-अलग मतदान का अधिकार दे दिया और कहा कि जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के कारण उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता है।
सलमान ने बंधवाई थी राखी
फिल्म अभिनेता सलमान खान जब पता चला कि सबा और फराह उनकी प्रशंसक हैं तो उन्होंने उन्हें अपने खर्च पर विमान के जरिए मुंबई बुलाकर उनसे मुलाकात की थी। मीडिया रिपोर्ट की माने तो सलमान ने दोनों बहनों से राखी भी बंधवाई थी। साथ ही उन्हें 50 हजार रुपए भी दिए थे।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में दोनों के नाम एक ही मतदाता पहचान पत्र पर थे और इसलिए उनका एक ही वोट माना गया था। पिछले विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग का मानना था कि सबा और फराह शारीरिक रूप से तो दो हैं, लेकिन मानसिक रूप से एक, इसलिए  उन्हें आपस में रायकर केवल एक वोट देने की अनुमति दी गई थी।

मुख्य समाचार

यह बैंक दे रहा है सस्ता लोन, एक जुलाई से उठा सकते हैं फायदा

नई दिल्ली : आप घर लेने की योजना बना रहे हैं तो देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई से लोन लेना फायदेमंद रहेगा। एसबीआई आगे पढ़ें »

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

ऊपर