सिम आधार से लिंक हुआ कि नहीं, जल्द कर सकेंगे चेक

नई दिल्लीः आधार-जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को एक सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ग्राहक अपने आधार नंबर से जुड़े मोबाइल सिम की जांच कर पाएंगे। इस प्रक्रिया से उपयोगकर्ता यह जान सकेंगे कि उनके आधार से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है।
अनाधिकृत इस्तेमाल की संभावनाएं भी दूर हो सकेंगी
यूआईडीएआई का मानना है कि इस पहल से उपयोगकर्ताओं के लिए यह जानना आसान हो जाएगा कि उनका कौन सा नबंर आधार से जुड़ा है। साथ ही मोबाइल नंबर के अनाधिकृत इस्तेमाल की संभावनाएं भी दूर हो सकेंगी। यूआईडीएआई को दूरसंचार कंपनियों के कुछ खुदरा विक्रेताओं, ऑपरेटरों और एजेंटों के बारे में पता चलने के बाद निर्णय लिया गया है।
15 मार्च तक उपलब्‍ध कराएं सुविधा
दूरसंचार ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करने के लिए चेतावनी दी जा रही है कि उनके रिटेलर और एजेंट किसी भी धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल न हों, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 15 मार्च तक ग्राहकों को नई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दूरसंचार कंपनियों को निर्देशित किया है। दूरसंचार कंपनियों को एसएमएस-आधारित पेशकश सहित सुविधाएं प्रदान करने के लिए कहा गया है जो कि अपने ग्राहकों को यह जांच करने की अनुमति देगा कि उनके मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा गया है या साथ ही साथ अन्य मोबाइल नंबर पर जानकारी जारी की गई है या उस आधार संख्या के खिलाफ सत्यापित किया गया है। यू
सीईओ ने कहा…
आईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने पीटीआई से कहा ‘लोगों के लिए, पता करने के लिए कि कौन से मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा है, सभी दूरसंचार ऑपरेटरों को 15 मार्च तक अपने ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करने को कहा गया है।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

न्यूयॉर्क : कोलंबिया विश्वविद्यालय के ‘स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स’ के ‘भारतीय आर्थिक नीतियां केन्द्र’ ‘इंडियन इकोनॉमी : चैलेंजेस एंड प्रॉस्पेक्ट्स’ विषय पर आयोजित आगे पढ़ें »

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

नई दिल्ली : बजाज के दोपहिया वाहनों का जब भी जिक्र होता है तो चेतक स्‍कूटर की चर्चा जरूर होती है। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन आगे पढ़ें »

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

ऊपर