सिख श्रद्धालुओं ने ननकाना साहिब में गुरू नानक देव का 550 वां प्रकाश पर्व मनाया

sikh

लाहौर : गुरू नानक देव जी के 550वे प्रकाश पर्व के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित गुरूद्वारा ननकाना साहिब में बड़ी संख्या में देश विदेश से सिख श्रद्धूालू पहुंचे। पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों के अलावा भारत, कनाडा, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका से सिख श्रद्धालु यहां आये हैं। पंजाब प्रांत में सिख श्रद्धालुओं ने मुख्य गुरुद्वारे से पालकी निकाली और ननकाना साहिब शहर में स्थित आठ अन्य छोटे छोटे गुरुद्वारों तक गए। पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों एवं भारत समेत अन्य देशों से आये सिख श्रद्धालु गुरुद्वारे में एकत्र हुए और वहां अरदास की।

ननकाना साहिब है गुरूनानक की जन्मस्‍थली

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी का इस साल 550 वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है, जिनका जन्म स्थान पाकिस्तान के ननकाना साहिब में है। इस मौके पर गृह मंत्री एजाज शाह ने बताया कि पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे का उद्घाटन कर तथा 550 वें प्रकाश पर्व के आलोक में सिख श्रद्धालुओं के लिए ऐतिहासिक इंतजाम कर शांति का संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि बाबा गुरु नानक के प्रकाश पर्व समारोह के लिए इंतजाम से और कारतारपुर गलियारा परियोजना शुरू होने से सिख प्रसन्न हैं।

इमरान ने किया था गलियारे का उद्घाटन

मालूम हो कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को इस गलियारे का उद्घाटन किया था। इससे भारतीय श्रद्धालुओं को पाक के नारोवाल जिला स्थित सिख धर्म के सबसे पवित्र गुरुद्वारों में से एक में जाने में सुविधा होगी। यह गलियारा भारत के पंजाब के गुरदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को गुरुद्वारा करतारपुर साहिब से जोड़ता है, जहां गुरू नानक देव ने अपने जीवन का अंतिम समय व्यतीत किया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अध्यापिका के पद से बैशाखी का इस्तीफा

कोलकाता : मिली अल-अमीन कॉलेज की अध्यापिका के पद से बैशाखी बंद्योपाध्याय ने इस्तीफा दे दिया है। गुरुवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी को मेल आगे पढ़ें »

33वां मूर्ति देवी पुरस्कार से सम्मानित किए जाएंगे कवि डॉ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी

नयी दिल्ली : साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष और जाने माने कवि-आलोचक डॉ. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को प्रतिष्ठित 33वें मूर्तिदेवी पुरस्कार के लिए चुना गया आगे पढ़ें »

ऊपर