साइबर अपराध में 500 प्रतिशत तेजी, ऑनलाइन रहने वाले सावधान रहें : एनएसए डोभाल

नयी दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने शुक्रवार को कहा कि ऑनलाइन होते समय सावधानी बरतें क्योंकि कोविड-19 के बाद डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म्स पर बहुत अधिक निर्भरता होने की वजह से वित्तीय धोखाधड़ी में बहुत वृद्धि हुई है। साइबर अपराध में 500 प्रतिशत की तेजी आयी है। सरकार नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी स्ट्रैटजी-2020 लेकर आ रही है, जो भारत की समृद्धि के लिए सुरक्षित, विश्वसनीय, लचीला और जीवंत साइबर स्पेस मुहैया करायेगा। डोभाल केरल पुलिस और सोसायटी फॉर द पुलिसिंग ऑफ साइबर स्पेस एंड इन्फॉर्मेशन सिक्यॉरिटी रिसर्च असोसिएशन की ओर से आयोजित डेटा प्राइवेसी और हैकिंग कॉन्फ्रेंस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साइबर सिक्यॉरिटी पर लेक्चर दे रहे थे। डोभाल ने कहा कि कैश हैंडलिंग में कमी की वजह से डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म्स पर निर्भरता बहुत अधिक है और ऑनलाइन डेटा शेयर किया जा रहा है। सीमित जागरूकता और साइबर स्वच्छता की वजह से साइबर अपराध बढ़े हैं। दुश्मन आपदा की इस घड़ी का गलत सूचनाओं, फर्जी समाचार से फायदा उठाना चाहते हैं। साइबर स्पेस में तैरता विशाल साइबर डेटा सोने की खान की तरह है, जिससे जानकारी निकालने से हमारे नागरिकों की निजता में सेंध लगाई जा सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हैदराबाद ने बेंगलुरु को 5 विकेट से हराया, सनराइजर्स छठवीं जीत के साथ टॉप-4 में पहुंची, बेंगलुरु दूसरे नंबर पर बरकरार

 शारजाह : आईपीएल के 52वें मैच में हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 5 विकेट से हरा दिया। सनराइजर्स की सीजन में यह छठवीं जीत आगे पढ़ें »

विम्बलडन चैम्पियन हालेप काेरोना संक्रमित

वाशिंगटन : विम्बलडन चैम्पियन सिमोना हालेप ने बताया कि वह कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव आयी है और उनमें इस बीमारी के ‘हलके लक्षण’ है। आगे पढ़ें »

ऊपर