सांसदों के लिए मलबे से बनेंगे नए फ्लैट

नयी दिल्ली : दिल्ली लुटियन इलाके में बने सांसदों के 400 पुराने फ्लैट्स को तोड़कर केंद्र सरकार ने नए फ्लैट बनाने का फैसला किया है। मुख्य बात यह है कि नए निर्माण के लिए  पुराने फ्लैट्स का मलबा इस्तेमाल किया जाएगा।  इस संबंध में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) का कहना है कि राष्ट्रपति भवन के दोनों और नॉर्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू में स्थित जिन फ्लैट्स को तोड़ा जाना है उनका निर्माण 60 साल पहले हुआ था।
पुराने फ्लैट्स के मलबे का इस्तेमाल
सीपीडब्ल्यूडी के महानिदेशक प्रभाकर सिंह का कहना है कि “आजादी के बाद नॉर्थ एवं साउथ एवेन्यू में निर्मित सांसदों के पुराने फ्लैटों को तोड़ा जाएगा।” उन्होंने कहा कि “हम नॉर्थ एवं साउथ एवेन्यू में सांसदों के लिए नए फ्लैट बनाने के लिए मलबे का इस्तेमाल करेंगे।” उनका मानना है कि पुराने फ्लैट्स के मलबे का इस्तेमाल नए फ्लैट बनाने के लिए किया जा सकता है।
नई इमारत में सौर ऊर्जा पैनल सहित कई सुविधाएं
सिंह ने बताया कि सांसदों के लिए नए फ्लैट चरणबद्ध तरीके से बनाए जाएंगे ताकि पुराने फ्लैट तोड़ने के बाद कोई अव्यवस्था नहीं हो। उन्होंने यह भी कहा कि कम ऊंची इमारतों में सौर ऊर्जा पैनल होंगे और कार पार्किंग का विशेष स्थान होगा। इसके अलावा अन्य सुविधाएं भी होंगी।
पहले नए सांसद पांच सितारा होटलों में रहते थे
बता दें कि लुटियन दिल्ली में सरकार ने 350 सांसदों के लिए फिलहाल अस्थायी आवास की व्यवस्‍था की है। इससे पहले नए सांसद पांच सितारा होटलों में रहते थे जिससे सरकार पर खर्च का काफी बोझ आता था। लेकिन लोकसभा सचिवालय ने खर्चों में कटौती करने के लिए पुरानी व्यवस्‍था को बंद कर दिया है। वहीं सीपीडब्ल्यूडी ने हाल ही में 80 करोड़ रुपये की लागत से 36 डुप्लेक्स फ्लैट्स का निर्माण किया है। इन फ्लैट्स का आवंटन नए सांसदों को आवंटित किया जाएगा।

बता दें कि 17वीं लोकसभा में 300 नए सांसद निर्वाचित हुए हैं। पहली बार पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी, सूफी गायक हंसराज हंस और बंगाली अभिनेत्री मिमि चक्रवर्ती एवं नुसरत जहां रूही निचले सदन की सदस्य बनने वालों में प्रमुख हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेरूत के पोत पर भीषण विस्फोट, 50 की मौत 4 हजार से ज्यादा घायल

बेरूत : लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर मंगलवार शाम को हुए एक भीषण विस्फोट में कम से कम 50 लोगों की मौत हो आगे पढ़ें »

चुनौतियों से भरा होगा आईपीएल 2020, विचारों की स्पष्टता की जरूरत होगी: रैना

मुंबई : चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार आल राउंडर सुरेश रैना का मानना है कि कोविड-19 महामारी के बीच संयुक्त अरब अमीरात में खेली जा रही आगे पढ़ें »

ऊपर