सर्दी में डैंड्रफ से हैं परेशान? ये 10 आसान घरेलू नुस्खे दिलाएंगे निजात

कोलकाता : सर्दियों के मौसम में सिर में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या बढ़ जाती है। गलत खानपान और फंगल इन्फेक्शन के कारण भी अधिकतर लोग डैंड्रफ से परेशान होते हैं। अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ है और आपको बार-बार सिर में खुजली होती है तो आप रूसी भगाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। डैंड्रफ भगाने के लिए ये घरेलू उपाय बहुत ही कारगर हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।
डैंड्रफ के घरेलू नुस्खे
– अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चार चम्मच खसखस ले लें और उसको पीसकर दूध में मिला लें। फिर उसे बालों की जड़ों में लगा लें। इसके बाद करीब आधे घंटे तक इंतजार करें और फिर बालों को धो लें। इसको आप शैंपू की तरह भी बालों को धोने में इस्तेमाल कर सकते हैं।
– डैंड्रफ से निजात के लिए चार बड़े चम्मच बेसन लें और उसको एक बड़े गिलास में घोलकर बालों पर लगाएं। थोड़ी देर मलने के बाद धो लें। इससे डैंड्रफ चला जाएगा।
– डैंड्रफ दूर करने के लिए रात में सोते समय अरहर की दाल को छिलके सहित पानी में भिगो दें। फिर सुबह इसे पीसकर अपने सिर पर लगा लें। 30 मिनट बाद बालों को धों ले और फिर गीले बालों को कंघी करें।
– डैंड्रफ से छुटकारा चाहते हैं तो हफ्ते में दो बार अपने बालों को दही से धोएं, इससे डैंड्रफ चला जाएगा।
– रात को पिसे हुए आंवले 5 चम्मच लें और उसको आधा कप पानी में भिगो दें। फिर सुबह इसके पानी से बालों को धो लें। डैंड्रफ चला जाएगा।
– पानी में चुकंदर के पत्तों को उबाल लें और फिर उससे बालों को धो लें, इससे डैंड्रफ चला जाएगा।
– अगर आप अपने बालों को रीठा से धोते हैं तो इससे भी आपको रूसी से छुटकारा मिल जाता है।
– डैंड्रफ भगाने के लिए नारियल का तेल लें और उसमें कपूर मिला लें। इस तेल को बालों पर अच्छी तरह से मलें।
– रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू का रस भी कारगर हो सकता है। नींबू के रस को बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।
– सिरके को पानी में मिला लें और फिर उससे बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

विदेश जाना हुआ और महंगा, पर्यटन जगत के लोगों पर आयी मुसीबत

प्रस्तावित 20 फीसदी टीसीएस की दर को वापस लेने के लिए करेंगे अपील सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : केंद्रीयवित्त मंत्री की कई नयी घोषणाओं पर जहां लोगों ने आगे पढ़ें »

शुभेंदु ने पूछा, सरकार गिरने के बयान देने का क्या है आधार ?

एकलव्य स्कूल के लिए राज्य ने नहीं दी जमीन : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर करारा हमला बोलते आगे पढ़ें »

ऊपर