सर्दियों के लिए 10 बेस्‍ट होममेड फेस पैक!

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में त्वचा बेजान और रूखी-सूखी हो जाती है। अब आप ऐसे में लिए बेस्‍ट होममेड फेस पैक की तलाश में हैं, तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आपके किचन में ही इतने सारे ब्यूटी सीक्रेस्ट्स मौजूद हैं। आज हम जान लेंगे कुछ होममेड फेस पैक के बारे में जो सर्दियों के मौसम में मिनटों में निखारेंगे आपकी खूबसूरती।
1 टेबलस्पून आटे में थोड़ा-सा अंगूर मसलकर मिलाएं। इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से त्वचा सॉफ्ट बनती है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।
चंदन पाउडर में 1-1 टेबलस्पून मिल्क पाउडर, शहद, नींबू का रस और बादाम का तेल मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने दें, फिर धोएं। चेहरा ग्लो करने लगेगा।
संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर बारीक पाउडर बनाएं फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध, थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
शहद, दही और दूध को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें, त्वचा स्वस्थ व जवां नजर आएगी।
मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में निखार आता है और रूखापन दूर होता है।
1 कप छाछ, आधा एवोकैडो का पल्प, 2 टेबलस्पून शहद और थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल सबको मिलाकर चेहरे पर लगाएं. यह स्किन को बहुत अच्छी तरह से मॉइश्‍चराइज करता है।
1 टीस्पून चावल के आटे में आधा टीस्पून शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरा धो दें. इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है और झुर्रियां भी नहीं पड़तीं।
बादाम को गरम पानी में भिगोकर छिलका निकाल लें. सूखने पर इसका पाउडर बनाकर रख दें और रोजाना बादाम के पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर चेहरे पर मलें। ड्राई स्किन और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।
100 ग्राम गेहूं के चोकर को एक कप पानी में रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर मसाज करें। इससे डेड स्किन से छुटकारा मिलता है त्वचा की रंगत निखरती है।
कॉर्न, ज्वार का आटा और मलाई समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूख जाने पर धो लें। इससे डेड सेल हटने के अलावा चेहरे की टोनिंग और मॉश्‍चराइजिंग भी हो जाती है। ये पेस्ट त्वचा में कसाव भी लाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

सबसे अधिक मतदाता संख्या वृद्धि में अव्वल द‌क्षिण 24 परगना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के मामले में दक्षिण 24 परगना अव्वल है। आंकड़े यही दर्शाते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार जिले में आगे पढ़ें »

ऊपर