समृद्ध भारत के निर्माण के लिए दृढ़संकल्पित होने की आवश्यकता : फागू चौहान

Fagu Chauhan appointed new Governor of Bihar

पटना : बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने समृद्ध भारत के निर्माण के लिए दृढ़संकल्पित होने की आवश्यकता पर बल देते हुए मंगलवार को कहा कि देश का भविष्य युवाओं पर निर्भर है।
फागू चौहान ने स्थानीय विद्यापति सभागार में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या पर आयोजित ‘अटल काव्यांजलि’ समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि अटलजी भारत के ऐसे नेता थे, जो एक ओजस्वी वक्ता और दूरदर्शी चिंतक तो थे ही, उनका भावुक हृदय तथा भारतीय संस्कृति के आदर्श मूल्यों के प्रति आस्थावान उनका व्यक्तित्व सभी को सहज रूप से आकर्षित करता था। वे देश के सफलतम और लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक थे। राज्यपाल ने कहा कि एक तेजस्वी, यशस्वी और समृद्ध भारत के नवनिर्माण के लिए दृढ़संकल्पित होने की आवश्यकता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करना सबका परम ध्येय होना चाहिए। संदर्भत: अटलजी की पंक्तियों को उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा- ‘जब तक ध्येय न पूरा होगा/ तब तक पग की गति न रुकेगी।/ आज कहे चाहे जो दुनिया/ कल को बिना झुके न रुकेगी।’ फागू चौहान ने कहा कि आज देश नयी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। विश्व भारतीय नेतृत्व की ओर आशा भरी नजरों से देख रहा है। भारत का भविष्य युवाओं पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि भारत का हरेक युवा एक अच्छा इन्सान बनकर ही अपने जीवन की सही सार्थकता प्रमाणित कर सकता है। राज्यपाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्रीजी के ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे में ‘जय विज्ञान’ का नारा अपनी ओर से जोड़ा था। उनमें कवि-हृदय की संवेदनशीलता के साथ-साथ राष्ट्रहित के प्रति पूरी सजगता और दृढ़ता भी थी। ‘पोखरन-परमाणु-परीक्षण’ और ‘करगिल विजय अभियान’ उनके व्यक्तित्व की अडिगता के परिचायक हैं। फागू चौहान ने कहा कि देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक लोकप्रिय और यशस्वी प्रधानमंत्री हैं, जो भारत को पुन: ‘जगदगुरु’ की गरिमा दिलाने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। आज सचमुच विश्व क्षितिज पर नये भारत का पुन: उदय हो रहा है। कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद आर.के. सिन्हा ने अटलजी से जुड़े अपने संस्मरणों को साझा करते हुए उन्हें अपनी भावांजलि दी। कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर, विधायक संजीव चौरसिया सहित कई गण्यमान्य उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर