सभी उपायुक्त स्वास्थ्य, शिक्षा, जन-कल्याण के कार्यक्रमों पर जोर दें : हेमंत सोरेन

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंगलवार को कहा कि राज्य के सभी उपायुक्त स्वास्थ्य, शिक्षा और जन-कल्याण के कार्यक्रमों पर जोर देते हुए प्रशासन को जनता की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाएं।
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद इलाज के अभाव में हृदय में छेद वाले 12 वर्षीय किशोर की मृत्यु पर गहरा दुःख प्रकट किया है। उन्होंने एक ट्वीट में परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करते हुए पूर्वी सिंहभूम के उपायुक्त को उक्त परिवार की सहायता करने का निर्देश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी उपायुक्त स्वास्थ्य, शिक्षा और जन-कल्याण पर जोर देते हुए प्रशासन को जनता की समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाएं। उन्होंने कहा कि मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि झारखंड के प्रत्येक घर को चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो।
नेताजी की जयंती पर झारखंड में की सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

झारखंड में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर होने वाले सार्वजनिक अवकाश के रद्द होने को लेकर चल रहे विवाद के बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने नेताजी की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का आदेश दिया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इस वर्ष 23 जनवरी के दिन कार्यपालक आदेश के तहत सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का आदेश दिया है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी वर्ष 2000 में नये राज्य के गठन के बाद 2014 तक पिछले कई वर्षों में 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर सार्वजनिक अवकाश दिया जाता रहा है। हालांकि, वर्ष 2015 से 2019 तक 23 जनवरी के दिन मिलने वाली छुट्टी बंद हो गयी थी। नेताजी के जन्मदिन पर अवकाश नहीं होने को लेकर यहां बंग समाज में रोष था और हाल में यह विवाद गहराता जा रहा था।
प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने इसकी समीक्षा करते हुए इस वर्ष 23 जनवरी के दिन कार्यपालक आदेश के तहत सार्वजनिक अवकाश दिए जाने का आदेश दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि झारखंड नेताजी सुभाष चंद्र बोस की कर्मभूमि भी रही है। भारत को आजादी दिलाने में उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। हम सबों को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युवा को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पदचिह्नों पर चलकर राज्य और देश सेवा में अपना योगदान करना चाहिए।

प्रतुल शाहदेव (फाइल फोटो)

झारखंड में ट्विटर पर चल रही है गठबंधन सरकार : भाजपा
वहीं, भाजपा ने मंगलवार को आरोप लगाया कि झारखंड की पूरी गठबंधन सरकार ही ट्विटर पर चल रही है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने मंगलवार को एक बयान में आरोप लगाया, ‘कांग्रेस की ब्लैकमेलिंग के कारण मुख्यमंत्री ने अब तक के अपने कार्यकाल का लगभग आधा समय दिल्ली दरबार की हाजिरी में ही बिताया है और राज्य की पूरी की पूरी गठबंधन सरकार ट्विटर पर ही चल रही है।’ शाहदेव ने कहा कि मंत्रियों का चयन और विभागों का बंटवारा मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होता है, लेकिन जिस तरीके से कांग्रेस ने विभागों के लिए दबाव बनाकर मुख्यमंत्री को दिल्ली में हाजिर कराया है, वह बहुत ही निंदनीय है। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री दिल्ली दरबार में पेंच सुलझाने के कारण ट्विटर पर ही आदेश दे रहे हैं और कांग्रेस के दबाव के कारण अभी तक मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पाया है। शाहदेव ने कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा से लगभग आधी सीटें जीतने वाली कांग्रेस की पांच मंत्री पदों और ‘मलाईदार’ विभागों की मांग विशुद्ध रूप से ब्लैकमेलिंग है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना के रोकथाम के लिए अमेजन ने भारतीय डिलीवरी पार्टनर्स के लिए रिलीफ फंड जारी किया

नई दिल्ली : कोविड-19 महामारी भारत में फैलता जा रहा है, ऐसे में भारत में अमेजन और उसके साझेदार नेटवर्क समुदायों की मदद के लिए आगे पढ़ें »

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 547 नये मामले आए सामने, कुल 6412 हुए संक्रमित

नयी दिल्ली : देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण से लोगों के बचाव के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच देश में पिछले 24 आगे पढ़ें »

ऊपर