संभलकर करना चाहिए माउथवॉश का इस्तेमाल नहीं तो…

कोलकाता : शरीर के बाकी अंगों की तरह मुंह की सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी होता है। ओरल हाइजीन का ध्यान रखने के लिए कुछ लोग माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं। इस माउथवॉश में एल्कोहॉल समेत कई तत्व मौजूद होते हैं जो मुंह की दुर्गंध, मुंह के बैक्टीरिया, प्लाक व अन्य ओरल समस्याओं से बचाव प्रदान करते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि माउथवॉश का इस्तेमाल करने से भी कुछ समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं।

आइए माउथवॉश के दुष्प्रभावों के बारे में जानते हैं 
माउथवॉश का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। जैसे-

1. माउथवॉश के अंदर एल्कोहॉल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का कार्य करते हैं। लेकिन अत्यधिक मात्रा में यह आपके मुंह के नाजुक टिश्यू को भी डैमेज कर सकते हैं। वहीं, यह छालों का कारण भी बन सकते हैं।

2. एल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए बच्चों को इससे दूर रखना चाहिए। इसमें एल्कोहॉल की काफी मात्रा होती है, जो बच्चों के नाजुक दांतों को खराब कर सकती है।

3. अधिक मात्रा में एल्कोहॉल बेस्ड माउथवॉश का इस्तेमाल मुंह को ड्राई बनाता है जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

4. इसके अलावा, अगर आप गलती से माउथवॉश निगल लेते हैं, तो यह अन्य शारीरिक समस्याएं भी पैदा कर सकता है जिसमें असामान्य धड़कन,चक्कर, सिर घूमना, पेट खराब होना आदि दिक्कतें शामिल होती हैं

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः फिर उबला भाटपाड़ा, समाज विरोधियाें ने लहराये हथियार, घायल किये लोगों को

भाटपाड़ा : भाटपाड़ा एक बार फिर उबला। यहां समाजविरोधियों ने हथियार लहराते हुए लोगों को घायल कर दिया। भाटपाड़ा थाना अंतर्गत मद्राल नेताजी मोड़ इलाके आगे पढ़ें »

ऊपर