शुक्रवार के दिन इन उपायों को करने से घर में टिकता है पैसा, ऐसी है मान्यता

कोलकाता : हिंदू धार्मिक मान्यताओं अनुसार शुक्रवार के दिन की देवी होती हैं मां लक्ष्मी। माता लक्ष्मी को धन-संपदा और सुख-समृद्धि प्रदान करने वाली देवी माना जाता है। कहते हैं कि इनकी अराधना से मनुष्य को सारे सुख प्राप्त होते हैं। अगर आप धन की बचत नहीं कर पा रहे हैं तो ज्योतिष में कुछ विशेष उपाय बताए गये हैं जिन्हें आप शुक्रवार के दिन आजमा सकते हैं। कहते हैं कि इन ज्योतिषीय उपायों को करने से पैसा टिकने लगता है।
* शुक्रवार की शाम को माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें। इसके लिए लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां लक्ष्मी का चित्र रखें। पूजा के समय पूजन सामग्री के साथ दो मोर पंख भी रख दें। जब पूजा समाप्त हो जाए तो एक पंख तिजोरी में रख दें। दूसरे पंख के सबसे ऊपर का हिस्सा अलग कर उसे पर्स में रख दें। कहते हैं कि ऐसा करने से पैसा टिकने लगता है।
* शुक्रवार के दिन सुबह उठकर नहा-धोकर मां लक्ष्मी व गणेश जी का पूजन करें। पूजा में दो नारियल भी रखें। दोनों ही नारियलों पर दो-दो लाल धागे बांध दें। पूजा के बाद एक उस नारियल को तिजोरी में रख दीजिए। दूसरा नारियल बहते हुए पानी में बहा दें। कहते हैं कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है।
* शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को केसर से रंगे चावल अर्पित करें। उसके बाद चावलों को एक लाल पोटली में लपेटकर धन स्थान पर रख दें। मान्यता अनुसार इससे बरकत बढ़ने लगेगी।
* हर शुक्रवार को केसर मिला दूध दक्षिणावर्ती शंख में भरकर माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु का इससे अभिषेक करें।
* कहते हैं कि इस उपाय से धन बढ़ता चला जाता है। शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही मां लक्ष्मी को नमन करें और माता लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें और उन्हें कमल का फूल चढ़ाएं। ऐसा करने से भी धन-धान्य में वृद्धि होने की मान्यता है।
* शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, बताशा, कौड़ी, कमल, मखाना मां को अर्पित करें। कहते हैं कि ऐसा करने से माता बहुत जल्द प्रसन्न हो जाती हैं्ँ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : अगले सप्ताह कोलकाता की कई शराब दुकानें 5 दिन रहेंगी बंद

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : अगले सप्ताह में 5 दिनों तक कोलकाता के एकाधिक स्थानों पर शराब दुकानें व बार बंद रहेंगे। आगामी 30 तारीख को भवानीपुर आगे पढ़ें »

ऊपर