वैभव लक्ष्मी का करें पूजन मिलेगा धन लाभ

कोलकाता : हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन बेहद खास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि, इस दिन उपवास करने से शुक्र ग्रह से जुड़े सारे दोष दूर हो जाते हैं और मन को शांति मिलती है। मन शांत होने से व्यक्ति के सारे काम बिना किसी अड़चन के पूरे होने लगते हैं क्योंकि, व्यक्ति के भीतर अधिक ऊर्जा और उत्साह भर जाता है। शुक्र को भोग विलास का ग्रह कहा गया है। ऐसी मान्यता है कि, जिस व्यक्ति पर शुक्र की कृपा होती है फिर तो उसके व्यारे न्यारे होने लगते हैं। तो चलिए जानते हैं कि, शुक्रवार को किन उपायों से माता संतोषी और वैभव लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करेंगे और किन कामों को शुक्रवार के दिन नहीं करना चाहिए।
आर्थिक परेशानियों से मुक्ति
शुक्रवार के दिन, मां वैभव लक्ष्‍मी, महालक्ष्‍मी, दुर्गा, मां संतोषी और शुक्र ग्रह की पूजा की जाती है। जो व्यक्ति इस दिन पूरी श्रद्धा के साथ उपवास करते हैं उन्हें आर्थिक तंगी से छुटकारा मिल जाता है और
संतान की समस्या भी खत्म होने लगती है। मां लक्ष्मी को वैसे भी धन की देवी माना गया है इसलिए शुक्रवार के दिन इनकी पूजा करने से घर में धन धान्य की कमी नहीं होती और मां संतोषी भक्तों के कष्टों को दूर करती हैं।
शुक्रवार के दिन इस रंग के कपड़े
शुक्र दैत्‍यों के गुरु माने जाते हैं और इन्हें स्त्रीलिंग के रूप में देखा जाता है। यही कारण है कि, शुक्र को सौम्‍यता और कामुकता के रंग सफेद से जोड़ा जाता है। इसलिए कोशिश करें कि, शुक्रवार के दिन सफेद या हल्के गुलाबी रंग के कपड़े पहनें। इसके अलावा शुक्रवार के दिन सुहागिन महिलाओं को सुहाग का सामान भेंट करने से भी लाभ मिलता है।
शुक्र मंत्र का जप
शुक्रवार के दिन शुक्र मंत्र – द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: का कम से कम 108 बार एक माला जाप करना चाहिए. इससे शुक्र दोष कम होता है औरसाथ ही अपने अनुरूप हीरा, चांदी, चावल, मिश्री, सफेद वस्त्र, दही, सफेद चंदन आदि का दान भी करें। शुक्रवार के दिन गरीबों को दान करने का भी महत्व माना गया है। जरूरतमंद व्यक्तियों की मदद करने से माता प्रसन्न होती हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं।
धन वर्षा के उपाय
हर किसी की कामना होती है उनके घर में सदैव मां लक्ष्मी का वास रहे। इसके लिए तीन शुक्रवार तक अपने घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं और ईशान कोण में भी एक दीपक जलाएं, पर ध्यान रहे कि, जब आप इस दीपक को जलाएं तो इसमें बाती के लिए मौली का उपयोग करें और घी में चुटकी भर केसर मिला दें। इससे घर के कष्ट दूर होंगे और आर्थिक तंगी भी खत्म होगी।
कन्या पूजन महत्व
शुक्रवार के दिन कन्या पूजन का काफी महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि, शुक्रवार के दिन अगर 8 कुवांरी कन्याओं को प्रेम-पूर्वक भोजन कराया जाए तो इससे पुण्य मिलता है। ध्यान रहे, प्रसाद में खट्टी चीजें न हो। अगर घर के बाहर कोई जरूरतमंद व्यक्ति भूखा नजर आए तो उसे भी प्रसाद अवश्य खिलाएं।
शुक्रवार के दिन इन चीजों से बनाएं दूरी
शुक्रवार के दिन किसी से उधार में कुछ ना खरीदें और ना ही दें।
शुक्रवार के दिन किसी भी वस्तु को मुफ्त में ना लें. ऐसा करने से शुक्र ग्रह नाराज हो जाते हैं और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।
मां वैभव लक्ष्मी के उपवास में नमक का सेवन ना करें।
शाम में व्रत खोलते हुए किसी मीठी वस्तु का सेवन करें।
मां संतोषी के व्रत में खट्टी चीजों से दूरी बनाकर रखें।
टमाटर का सेवन शुक्रवार के दिन भूलकर भी न करें और खट्टी चीजों को स्पर्श भी ना करें।
माता संतोषी को गुड़ और चने का प्रसाद चढ़ा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कालीघाट मंदिर में युवती से जबरन शादी करने की कोशिश, अभियुक्त गिरफ्तार

विरोध करने पर युवती से मारपीट कर तोड़ा मोबाइल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कालीघाट मंदिर में एक युवती को ले जाकर उससे जबरन शादी करने की कोशिश आगे पढ़ें »

सॉल्टलेक के दत्ताबाद मैं भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमकर किया तोड़फोड़

सन्मार्ग संवाददाता विधाननगर : राज्य में पांचवें चरण के मतदान संपन्न होने के बाद भी विभिन्न विधानसभा केन्द्र में चुनावी हिंसा जारी है। ताजा घटना विधाननगर आगे पढ़ें »

कारोना विस्फोट पर ममता ने मांगा प्रधानमंत्री से इस्तीफा

जिन राज्यों में चुनाव नहीं, वहां कोरोना के मामले अधिक : शाह

कोरोना संकट के बीच रेलवे ने कसी कमर, चलाई जाएंगी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ ट्रेनें

कितने दिनों में कोविड मरीज ठीक होते हैं या हालत हो जाती है खराब, 14 दिन की लिमिट का क्या है मतलब

बटन इतना ज़ोर से दबाना कि बटन यहां दबे और करंट दीदी को कोलकाता में लगे – अमित शाह

मरीज तड़पता रहा, भर्ती कराने गए परिजनों को डॉक्टर कैमरे के सामने ही पीटते रहे

अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को लेकर करीना ने खोला बड़ा राज, कहा – मैं उनसे कभी नहीं………..

घर में सो रहा था शख्स, सिर काट कर साथ ले गया कातिल

ऊपर