वेडिंग सीजन में ऐसे करें कोरोना को काबू!

नई दिल्लीः शादियों का सीजन शुरू होते ही कोरोना के मामले बढ़ने का खतरा तेज हो गया है। सर्दियों में कोरोना  से बड़ी तबाही की चेतावनी विशेषज्ञ पहले ही दे चुके हैं। शादी-समारोह में बड़े पैमाने पर भीड़ को रोकने के लिए राज्य स्तर पर सरकारें गाइडलाइंस जारी कर चुकी हैं। दिल्ली-उत्तर प्रदेश की शादियों में 100 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है। शादी-समारोह में निजी तौर पर कुछ विशेष सावधानियां बरतने से भी कोरोना संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है।

वेंटिलेशन की सुविधा
विशेषज्ञों का मानना है कि बंद जगहों पर शादी-समारोह के आयोजन से कोरोना फैलने की संभावना ज्यादा है। ऐसी जगहों पर वेंटिलेशन की पर्याप्त सुविधा होनी चाहिए। ऐसे कार्यक्रम खुली जगहों पर करना ज्यादा सुरक्षित होगा।
हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर
मैरिज हॉल प्रबंधकों को अपने यहां ‘हाई एफिशिएंसी पर्टिक्यूलेट एयर’ (एचईपीए) की सुविधा देनी चाहिए। ये तकनीक 99 प्रतिशत हवा को फिल्टर करके वायरस फैलने का खतरा कम कर सकती है।
रॉ फूड से सावधान
चूंकि कोरोना सरफेस पर कई घंटों तक सक्रिय रहता है, इसलिए खाने-पीने की चीजों को लेकर भी सतर्क रहें। सलाद, फल, दही, कच्चा पनीर या कच्ची सब्जियां खाने से बचें। रॉ फूड की बजाय पका हुआ खाना ही खाएं। इसके अलावा कैटरर्स भी हाइजीन का खास ध्यान रखें।
सरफेस को न छूएं
आयोजन स्थल पर किसी भी सरफेस को छूने से बचें। यहां तक कि बाउल से खाना निकालने के लिए भी सर्विंग स्पून को नैपकिन या टिश्यू पेपर की मदद से पकड़ें। खाने से पहले और बाद में हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
पैक्ड फूड बॉक्स
केटरिंग सबसे मुख्य डिपार्टमेंट है। यहां ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। सेल्फ-सर्विस काउंटर्स का इंतजाम करें। आप चाहें तो खाने के काउंटर्स की जगह मेहमानों को पैक्ड फूड बॉक्स भी दे सकते हैं।
मेहमानों की लिस्ट
शादी-समारोह से पहले मेहमानों की सूची तैयार कर लें। केवल उन लोगों को ही आमंत्रण दें जो बेहद करीबी हैं। शादी के अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को आमंत्रण दें। ऐसा करने से आप ज्यादा लोगों को बुला सकेंगे और भीड़ भी नहीं इकट्ठा होगी।
सैनिटाइजर
एंट्री गेट, खाने की टेबल या अन्य जगहों पर सेनिटाइजेशन की व्यवस्था करवाएं। बिना मास्क के लोगों को मैरिज हॉल में एंट्री न दें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और लोगों से निश्चित दूरी बनाएं रखें।
ये सावधानियां बरतें
बीमार व्यक्ति को शादी-समारोह में न लेकर जाएं। मैरिज हॉल खांसने या छींकने वाले लोगों से दूरी बनाएं रखें। संभव हो तो ऐसी जगहों पर बच्चों और बुजुर्गों को बिल्कुल न लेकर जाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

सबसे अधिक मतदाता संख्या वृद्धि में अव्वल द‌क्षिण 24 परगना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के मामले में दक्षिण 24 परगना अव्वल है। आंकड़े यही दर्शाते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार जिले में आगे पढ़ें »

ऊपर