विश्व की सबसे बड़ी फिल्म लाइब्रेरी बनेगी जयपुर में

दो हैक्टेयर क्षेत्र वाली इस लाइब्रेरी में एक लाख से अधिक फिल्मों को संग्रहित करने की योजना
जयपुर : विश्व की सबसे बड़ी और सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी जयपुर में बनायी जायेगी। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जेआईएफएफ) ट्रस्ट के इस विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट वाली इस लाइब्रेरी का मकसद दुनिया के कोने-कोने से आयी विविध फिल्मों को एक मंच पर पहुंचाना और फिल्मों के ज़रिए अलग-अलग देशों के बीच सांस्कृतिक सामंजस्य बनाये रखना होगा। जेआईएफएफ के संस्थापक हनु रोज ने बताया कि इस लाइब्रेरी के ज़रिए आने वाले 10 वर्षों में लगभग एक लाख से भी अधिक फिल्मों को संग्रहित किया जा सकेगा। यह प्रक्रिया 2020 से शुरू होने जा रही है। लगभग दो हैक्टेयर क्षेत्र वाली इस लाइब्रेरी का शिलान्यास 26 अगस्त 2020 को किया जायेगा। इस लाइब्रेरी में जनरल और ऑनलाइन फिल्म लाइब्रेरी के साथ ही हर देश के सिनेमा और कल्चर के लिए एक फ़िज़िकिल सेंटर होगा। सुविधाओं से भरपूर गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम्स, सिनेमा और कल्चरल स्टडी एण्ड रिसर्च सेंटर के अलावा फिल्मों से जुड़ी पत्रिकाएं, अखबार और अन्य सामग्री उपलब्ध होगी, जिससे शोधार्थी और सदस्य इनका उपयोग कर सकें। यहां नियमित रूप से फिल्मों के शो, कार्यशालाएं, सेमिनार और वार्ताएं होंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rajeev-kumar

राजीव पर शिकंजा कसने आ रहे हैं ‘स्पेशल 12’

सप्ताह भर के अंदर कार्रवाई होगी पूरी : सीबीआई सूत्र अलीपुर कोर्ट में कैविएट दायर किया राजीव कुमार ने सीबीआई जारी करा सकती है वारंट सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

मोदी से मिलीं ममता, बंगाल से जुड़े मसले पर हुई चर्चा

पीएम को बंगाल आने का दिया न्योता राज्य के नामकरण को लेकर हुई चर्चा एनआरसी के मुद्दे पर नहीं हुई बात सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता/नई दिल्ली : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

ऊपर