विश्व की सबसे बड़ी फिल्म लाइब्रेरी बनेगी जयपुर में

दो हैक्टेयर क्षेत्र वाली इस लाइब्रेरी में एक लाख से अधिक फिल्मों को संग्रहित करने की योजना
जयपुर : विश्व की सबसे बड़ी और सिक्योर फिल्म लाइब्रेरी जयपुर में बनायी जायेगी। जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (जेआईएफएफ) ट्रस्ट के इस विश्वस्तरीय प्रोजेक्ट वाली इस लाइब्रेरी का मकसद दुनिया के कोने-कोने से आयी विविध फिल्मों को एक मंच पर पहुंचाना और फिल्मों के ज़रिए अलग-अलग देशों के बीच सांस्कृतिक सामंजस्य बनाये रखना होगा। जेआईएफएफ के संस्थापक हनु रोज ने बताया कि इस लाइब्रेरी के ज़रिए आने वाले 10 वर्षों में लगभग एक लाख से भी अधिक फिल्मों को संग्रहित किया जा सकेगा। यह प्रक्रिया 2020 से शुरू होने जा रही है। लगभग दो हैक्टेयर क्षेत्र वाली इस लाइब्रेरी का शिलान्यास 26 अगस्त 2020 को किया जायेगा। इस लाइब्रेरी में जनरल और ऑनलाइन फिल्म लाइब्रेरी के साथ ही हर देश के सिनेमा और कल्चर के लिए एक फ़िज़िकिल सेंटर होगा। सुविधाओं से भरपूर गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम्स, सिनेमा और कल्चरल स्टडी एण्ड रिसर्च सेंटर के अलावा फिल्मों से जुड़ी पत्रिकाएं, अखबार और अन्य सामग्री उपलब्ध होगी, जिससे शोधार्थी और सदस्य इनका उपयोग कर सकें। यहां नियमित रूप से फिल्मों के शो, कार्यशालाएं, सेमिनार और वार्ताएं होंगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर