विश्व की पहली इलेक्ट्रिक टैक्सी ने सफलता पूर्वक भरी परीक्षण उड़ान

बर्लिन : दुनिया की पहली बैट्री से उड़ने वाली टैक्सी ने गत दिनों अपने परीक्षण उड़ान को सफलतापूर्वक पूरा किया। ड्रोन तकनीक पर आधारित इस टैक्सी को वोलोकॉप्टर नाम दिया गया है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल इसे व्यावसायिक तौर पर लॉन्च कर दिया जायेगा।

उड़ान से पहले रोबोट बदलेगा बैट्री

वोलोकॉप्टर का निर्माण करने वाली जर्मन कंपनी ने इसके बारे में बताया कि यह जमीन से सीधे ऊपर की ओर उड़ान भरने और वापस जमीन पर उतरने में सक्षम होगी। हरबार टैक्सी की उड़ान से पहले रोबोट द्वारा इसकी बैटरी को बदला जायेगा।

साल के अंत तक उड़ान भरने को होगी तैयार

पिछले महीने बर्लिन में आयोजित ग्रीनटेक फेस्टिवल में इस टैक्सी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था। फेस्टिबल के आयोजक और पूर्व फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंम्पियन निको रोसबर्ग की मानें तो अगले साल के अंत तक वोलोकॉप्टर उड़ान भरने को तैयार हो जायेगी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले इसकी हवाई सेवाओं को जर्मनी, सिंगापुर और दुबई में शुरू किया जायेगा।

हर घंटे एक लाख लोगों को ले जाने का लक्ष्य

वोलोकॉप्टर की व्यवसायिक उड़ान शुरू होने के बाद इसका लक्ष्य दुनिया में हर घंटे 1 लाख यात्रियों को 10 सालों तक सेवा प्रदान करना तय किया गया है। यह इलेक्ट्रिक टैक्सी दो लोगों को 27 किलोमीटर तक की यात्रा कराने में सक्षम होगी। रोसबर्ग की मानें तो इस टैक्सी सेवा के शुरू हो जाने से लोगों के सफर में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा। उनके अनुसार यह सेवा बेहद सस्ती भी होगी और प्रदूषण मुक्त भी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हुगली में हथियारों सहित कुख्यात टोटन समेत 2 गिरफ्तार

कार्बाइन, पिस्तौल व पाइपगन बरामद, टोटन के खिलाफ हत्या के 9 मामले हुगली : चंदननगर कमिश्नरेट की पुलिस ने अत्याधुनिक हथियारों के साथ हुगली जिले के आगे पढ़ें »

बेटी ने पति के साथ मिल कर मां को मार डाला

बेटी के विलासितापूर्ण जीवन के शौक में मां बन गई थी रोड़ा शव को ट्रॉली बैग में छिपाकर ले जाने की कोशिश पर्णश्री क बासुदेवपुर रोड की आगे पढ़ें »

ऊपर