विशेषज्ञों का दावा : रामगढ़ क्रेटर उल्कापिंड के गिरने से बना

बारां (राजस्थान) : रामगढ़ के ‘क्रेटर’ की उत्पत्ति के रहस्य को सुलझाने के लिये राजस्थान के बारां जिले में वैज्ञानिकों की एक टीम पहुंची है। समझा जाता है कि इसके उल्कापिंड के प्रभाव से बने होने के बारे में उनके पास साक्ष्य हैं।
यह क्रेटर 19वीं सदी से ही भूगर्भविज्ञानियों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। क्रेटर जमीन में एक गोल आकार का गड्ढा होता है। इसकी परिधि 3.12 किमी है। इसकी पहली बार खोज भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण (जीएसआई) ने सन् 1869 में की थी। करीब एक सदी बाद सन् 1960 में इसे लंदन के जियोलॉजिकल सर्वे ने मान्यता दी। जीएसआई और नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चर हेरीटेज की चार सदस्यीय एक टीम जिले के रामगढ़ गांव में स्थित क्रेटर की उत्पत्ति के बारे में साक्ष्य जुटाने के लिये शुक्रवार को क्रेटर गयी थी। टीम के सदस्य प्रोफेसर विनोद अग्रवाल ने शनिवार को बताया, ‘करीब 75,000 करोड़ साल पहले करीब तीन किमी परिधि का एक विशाल उल्कापिंड यहां गिरा था, जिससे करीब चार किमी परिधि का एक विशाल गड्ढा बन गया।’ विशेषज्ञों के मुताबिक भारत में दो मान्यता प्राप्त क्रेटर हैं। उनमें से एक महाराष्ट्र के बुलढाना जिला में लोनार झील है और दूसरा मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में है। टीम के समन्वयक पुष्पेंद्र सिंह राणावत ने बताया कि यह भारत में एक दुर्लभ स्थान है और यह काफी मायने रखता है, जिसका एक पहलू भूगर्भ धरोहर होना भी है।

मुख्य समाचार

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

…तो अब बीएसएफ जवान बनेंगे सलमान खान

मुंबई: सलमान खान अब जल्द ही बीएसएफ जवान बनने जा रहे है। जी हां आपने सही सूना। एक्शन, कॉमेडी जैसी फिल्मों में काम करने के आगे पढ़ें »

नहीं रहे स्टंट मास्टर वीरू देवगन

नई दिल्लीः फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया। वीरू देवगन फिल्म जगत के एक आगे पढ़ें »

ऊपर