वर्षा ऋतु में बचा कर रखें आंखों को

वर्षा ऋतु का मौसम वैसे तो बहुत मनमोहक और ठंडक देने वाला होता है किंतु यह ऋतु कई प्रकार के रोगों को भी आमंत्रण देती है। बारिश के कारण जो नमी पैदा होती है उससे कई तरह के जीवाणु और फफूंदी पनपते हैं जिससे आंखों में इंफेक्शन हो जाता है और आंखों के कई रोग हो जाते हैं।
आंखें आना- इसमें रोगी की आंखें लाल होकर सूज जाती हैं और उनमें से पानी निकलता रहता है। यह रोग आंखों में गंदा पानी गंदे हाथों से आंखें मलने पर हो जाता है। इससे ग्रस्त रोगी को अपना रूमाल, तौलिया एवं अपनी हर वस्तु अलग रखनी रखनी चाहिए। आंखों के डॉक्टर की सलाह से एंटीबायोटिक दवा डालें। दिन में दो तीन बार साफ पानी से आंखें धोएं व काला चश्मा पहन कर रखें। किसी से मिलने पर हाथ मिलाने की बजाय नमस्ते ही करें ताकि किसी दूसरे व्यक्ति को आपसे यह रोग न हो क्योंकि यह एक इंफेक्शन वाला रोग है।
आंखों में फुंसी होना- इसमें आंखों की पलकें सूज जाती हैं व दर्द बहुत अधिक होता है। यह रोग भी गंदे पानी व गंदे हाथों से खुजाने से हो जाता है। रोगी को पलकों को गर्म पानी से सेंकना चाहिए तथा आंखों को बार बार नहीं छूना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको आंखों को रगड़कर खुजली नहीं करनी है। डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें।
आंखें लाल हो जाना- इस रोग से ग्रसित रोगी की आंखें लाल हो जाती हैं तथा उनमें दर्द होने के साथ-साथ दिखाई भी धुंधला देता है। यह रोग काफी खतरनाक होता है। यदि समय पर इलाज न करवाया जाए तो आंखों में पस पड़ जाती है और रोगी की आंखों की रोशनी भी जा सकती है। यह रोग गंदे पानी, आंखों में कीचड़ या कण जाने से हो जाता है। अत: इस रोग के होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।
आंखों में कण – बारिश के दिनों में मच्छर, छोटे-छोटे कीट पतंगे बहुत अधिक हो जाते हैं। आंधी चलने पर या कीचड़ का पानी आंख में चले जाने पर या आंखों में कोई कण गिर जाने पर आंखों में चुभन व आंखें लाल हो जाती हैं और आंखों से पानी आने लगता है।
आंखों में कण या मच्छर चले जाने पर तुरंत साफ पानी से आंख को धोएं या रूई के फाहे को पानी में भिगोकर उससे साफ करें। आराम न मिलने पर डॉक्टर से संपर्क करें। धूप में निकलते समय व वाहन चलाते वक्त बिना नंबर का चश्मा पहनें। (स्वास्थ्य दर्पण) – शैली माथुर

शेयर करें

मुख्य समाचार

पश्चिम बंगाल की लॉजिस्टिक्स नीति तैयार : अमित मित्रा

कोलकाता : राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने शनिवार को कहा कि राज्य की लॉजिस्टिक्स नीति तैयार है और इस पर जल्द उद्योग जगत आगे पढ़ें »

मोदी के रामबाण ने चीन को वेधा

राजनीतिक गपशप शायद बहुत कम लोगों ने ध्यान दिया कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के शिलान्यास के दौरान मोदी जी ने चीन पर टिप्पणियों के तीखे आगे पढ़ें »

ऊपर