वर्जिनिटी खोने को दिया गया नया नाम…

नई दिल्ली : ‘वर्जिनिटी’ शब्द पिछले कुछ दिनों से लगातार चर्चा में हैं। वर्जिनिटी टेस्ट रोकने की मांग करने के बाद अब कुछ लोग इस शब्द को ही बदलने की मांग कर रहे हैं। टोरंटो की प्रसिद्ध लेखिका निकोल हॉजेस ‘वर्जिनिटी’ की जगह ‘सेक्सुअल डेब्यू’ शब्द का इस्तेमाल करने की मांग कर रही हैं। हॉजेस ने बीबीसी से कहा, ‘हम अभी भी ‘वर्जिनिटी’ जैसे पुराने और बेकार शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं जबकि समय के साथ इसमें बदलाव करने की जरूरत है।’ हॉजेस के अनुसार, ‘ऐसा नहीं है कि वर्जिनिटी शब्द पुराना हो चुका है सिर्फ इसलिए इसे बदलने की जरूरत है बल्कि वर्जिनिटी की अवधारणा भी पुरानी हो चुकी है और इसका कोई अस्तित्व नहीं है क्योंकि आपकी सेक्सुअल जर्नी कभी भी खत्म नहीं होती है। इसकी जगह ‘सेक्सुअल डेब्यू’ शब्द ज्यादा फिट बैठता है।’ हॉजेस ने अपनी नई किताब में भी इस शब्द का कई जगह इस्तेमाल किया है। हॉजेस इसके लिए एक कैंपेन की शुरुआत भी कर चुकी हैं।

पिछले साल किए एक ट्वीट में हॉजेस ने लिखा था, ‘वर्जिनिटी शब्द को रिब्रांड करने का समय आ गया है ताकि महिलाएं इसे किसी कमी की तरह ना लें। वर्जिनिटी से ऐसा लगता है कि आपने कुछ खो दिया हो। हम अब एक नए जमाने में हैं लेकिन यहां अभी भी वर्जिनिटी खोना शर्म की बात मानी जाती है। इसे बदलने की जरूरत है। वर्जिनिटी को सेलिब्रेशन की तरह लेना चाहिए।’ हालांकि, कुछ एक्सपर्ट हॉजेस की इस बात से सहमत नहीं हैं। इनका कहना है कि इससे सेक्स करने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा। कैलिफोर्निया की सेक्स एजुकेटर जूलिया फेल्डमैन का कहना है, ‘जब आप वर्जिनिटी या सेक्सुअल डेब्यू जैसे शब्द का इस्तेमाल करते हैं तो आप उस व्यक्ति की सेक्सुएलिटी के बारे में बताते हैं। सेक्स संतुष्टि का अनुभव करने के लिए पार्टनर की बराबर की भागीदारी जरूरी है। हालांकि, वर्जिनिटी शब्द पर और काम किए जाने की जरूरत है। हमें सिर्फ एक बार सेक्स करने के बाद वर्जिनिटी खो जाने वाली धारणा से बाहर निकलना होगा।’

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

त्रिपुरा में नगर निकाय चुनाव लड़ेगी तृणमूल

12 दिवसीय ‘त्रिपुरा के लिए तृणमूल’ कार्यक्रम सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल सांसद सुस्मिता देव ने गुरुवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस त्रिपुरा में आने वाले नगर आगे पढ़ें »

ऊपर