वजन कम करने की कोशिश कर रहा है पार्टनर, तो इन तरीकों से करें उनकी मदद

कोलकाताः वजन कम करने के लिए न केवल समय निकालना बहुत जरूरी है बल्कि रिलेक्स माइंड के साथ एक्सरसाइज करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। आपको क्या खाना चाहिए? एक अच्छे वर्कआउट के लिए क्या करना है? यह ऐसी कुछ बातें हैं, जिन पर ध्यान देने के बाद ही आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलेगा। हालांकि, भागदौड़ वाली इस जिंदगी में कुछ कपल्स वजन कम करने की कोशिश तो करते हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें वो परिणाम नहीं मिल पाता, जिसे सोचकर उन्होंने अपनी वेट लॉस जर्नी को शुरू किया था।
अक्सर जहां महिलाएं घर-बच्चों की जिम्मेदारियों के चक्कर में अपने पर ध्यान नहीं दे पाती हैं तो ज्यादातर पुरुषों के साथ दिक्कत यह है कि उन पर काम का बोझ महिलाओं के अपेक्षा बहुत ज्यादा होता है, जिन्हें बीच में ही वर्कआउट छोड़कर दूसरे कामों को निपटाना पड़ता है। हालांकि, आप चाहे तो इस मुश्किल सफर में अपने पार्टनर के मददगार बन सकते हैं। पार्टनर के वजन कम करने में हम क्या मदद कर सकते हैं? पक्का आपके दिमाग में भी पहला सवाल यही आया होगा। लेकिन आपको बता दें कि जब वजन कम करने की बात आती है, तो आपका साथी आपका कितना समर्थन करता है। इस एक बात पर भी आपकी सफलता निर्भर करती है।
मोटिवेट करना
अगर वाकई में आपका पार्टनर वजन कम करने की कोशिश कर रहा है तो उसे मोटिवेट करना न भूलें। इसके पीछे का कारण यह है कि वेट लॉस जर्नी पर निकले शख्स को अंदर से तैयार करना बेहद जरूरी है। उन्हें इस बात का एहसास दिलाएं कि अगर वह पूरी ईमानदारी के साथ वजन कम करने की कोशिश करेंगे तो उन्हें बहुत जल्द फर्क पता चल जाएगा। साथ ही आपको भी इस बात का ध्यान रखना है कि मोटिवेट करने के चक्कर में ऐसा कुछ न बोल दें, जो उन्हें बुरा लग जाए। आप अगर उन्हें मोटिवेट नहीं कर रहे हैं तो कम से कम उनके लिए बुरा भी न बोलें।
इमोशनल सपोर्ट देना
अगर आपका पार्टनर वजन कम करने की कोशिश कर रहा है तो उन्हें अपना इमोशनल सपोर्ट देने में कोई कंजूसी नहीं करें। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगने लगेगा कि उनकी मेहनत का कोई फायदा नहीं है। वह न केवल हर दिन की जाने वाली मेहनत से जी चुराएंगे बल्कि वेट लॉस जर्नी को भी हल्के में ले लेंगे। इसके विपरीत अगर उन्हें हर दिन आपका प्रोत्साहन मिलता रहेगा तो निश्चित रूप से वह बहुत जल्द सफलता को हासिल कर लेंगे।
हेल्दी खाने में साथ देना
अगर आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर बहुत जल्द अपना वजन कम कर लें तो कुछ सितम तो आपको भी सहने होंगे। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इस दौरान आपको भी बाहर का खाना एकदम बंद करना होगा। हम मानते हैं कि यह करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन हमारा यकीन मानिए अगर आप भी अपने पार्टनर के साथ हेल्दी खाना शुरू कर देंगे, तो न केवल उन्हें अच्छा लगेगा बल्कि आपको भी खुद को फिट रखने में मदद मिलेगी।
वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है। वेट लॉस जर्नी के दौरान कई बार पार्टनर के मूड स्विंग्स जैसे बातों-बातों पर गुस्सा आना, चिड़चिड़ा होना भी लगा रहता है। इस दौरान आपको धैर्य बनाए रखना है और उन्हें बताना है कि भले ही वजन कम करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। साथ ही साथ आपको यह भी बताना होगा कि तनाव या गुस्सा जैसी चीजें उनकी मेहनत को खराब कर सकती हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘भवानीपुर के बजाय आपकी स्कूटी नंदीग्राम में लैंड हो गयी’

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पेट्रोल व डीजल के दाम में वृद्धि का प्रतिवाद करने के लिए की गयी स्कूटी की आगे पढ़ें »

हेरोइन तस्कर के साथी से 60.97 लाख रुपये जब्त

सन्मार्ग संवादादाता कोलकाता : हेरोइन तस्करी के आरोप में गिरफ्तार अ‌भ‌ियुक्त की निशानदेही पर कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने 60.97 लाख रुपये जब्त किया है। आगे पढ़ें »

ऊपर