लोकसभा चुनाव: आजादी के बाद पहली बार इस गांव के लोगों ने मतदान किया

रायपुर/बस्तर : देश की आजादी के करीब 66 साल बीत जाने के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले के अंतर्गत आने वाले हरिमरका गांव के लोगों ने मतदान किया है।लोकसभा चुनाव में प्रथम चरण के तहत छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। यहां 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कहीं तीन बजे तक तो कहीं पांच बजे तक मतदान हुआ

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान प्रारंभ हुआ। इस संसदीय सीट के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र कोंटा, दन्तेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान हुआ। वहीं विधानसभा क्षेत्र बस्तर, चित्रकोट, कोण्डागांव और जगदलपुर में शाम पांच बजे तक मतदान हुआ। अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के लगभग 57 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।

नक्सली हमले में मारे गये विधायक के परिजनों ने भी डाले वोट

बस्तर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी बैदूराम कश्यप, कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज, राज्य की भूपेश सरकार में मंत्री कवासी लखमा, पूर्व मंत्री केदार कश्यप ने मतदान किया। साथ ही श्यामगिरी में नक्सलियों द्वारा मंगलवार को बारूदी सुरंग विस्फोट में मारे गये भाजपा विधायक भीमा मंडावी के परिजनों समेत बस्तर क्षेत्र के अन्य नेताओं ने भी वोट डाले। दंतेवारा में हुये नक्सली हमले में विधायक के वाहन चालक और तीन सुरक्षा कर्मियों की भी मौत हो गयी थी।

कुंदला गांव के मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया

अधिकारियों ने बताया कि नारायणपुर जिले के हरिमरका गांव के निवासियों ने आजादी के बाद पहली बार मतदान किया। इन्होंने करीब के कुंदला गांव के मतदान केंद्र पर मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं दंतेवाड़ा जिले के श्यामगिरी में भी मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया।

नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है

नक्सलियों ने अपने प्रभाव वाले इलाकों में चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है। मतदान के दिन उन्होंने नारायणपुर जिले में मतदान दलों को नुकसान पहुंचाने के लिए बारूदी सुरंग में विस्फोट किया था। लेकिन इस घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। वहीं सुकमा जिले में दोरनापाल से जगरगुंडा मार्ग पर नक्सलियों ने पेड़ काटकर मार्ग अवरूध्द करने की कोशिश की, जिसे सुरक्षा बलों द्वारा हटाकर आवागमन शुरू कराया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर