लॉकडाउन : घर पर ही करें योग व व्यायाम

कोरोना महामारी से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन 4.0 चल रहा है। हालांकि 31 मई तक चलने वाले इस लॉकडाउन में सरकार ने कुछ रियायतें भी दी हैं लेकिन जिम जाने वाले फिटनेस प्रेमियों को अभी राहत नहीं मिली है। रोज घंटों जिम में वजन उठाकर वर्कआउट करने वाले लोग करीब दो महीने से अपने रूटीन से दूर हैं। इसके अलावा पार्क और स्टेडियम में योग करने वाले लोग भी खुली हवा में आसन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में क्या करें आइये जानें फिटनेस टिप्स के बारे में-
लगातार जिम से दूरी होने से शरीर की चुस्ती- फुर्ती कम हो रही है
विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग पहले लगातार एक शेड्यूल के तहत वर्कआउट करते थे, वे सभी जिम से दूर हैं। ऐसे में उनके शरीर और स्वास्थ्य में होने वाले दुष्परिणाम तब सामने आएंगे, जब वे जिम जाना शुरू करेंगे। क्योंकि लंबे समय तक जिम से दूरी होने के कारण एनर्जी और स्टेमिना कम हो गई है। ऐसे में स्टेमिना दोबारा पाने में वक्त लगेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि लगातार घर में रहने और खाने-पीने के बाद लोग स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सजग हुए हैं। कोरोना के फैलाव को देखते हुए घर में रहना ही अच्छा है, क्योंकि जान है तो जहान है, लेकिन इसके बाद जब भी जिम खुलेंगे तो लोग ज्यादा एनर्जी के साथ एक्सरसाइज रूटीन में वापसी करेंगे।
आलसी होने के लिए एक दिन ही पर्याप्त
लॉकडाउन के बाद से ही जिम समेत सभी फिटनेस सेंटर्स बंद हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी वर्कआउट रूटीन वालों को उठानी पड़ रही है, क्योंकि जिम में थोड़ा गैप होने पर भी बुरे परिणाम सामने आते हैं। इसपर विशेषज्ञों का कहना है कि हम लगातार हफ्तेभर काम करते हैं, लेकिन रविवार को आराम करते हैं और शरीर को आलसी बनाने के लिए एक दिन ही काफी होता है, लेकिन अब लगातार फिजिकल एक्सरसाइज बंद है और डाइट शेड्यूल भी काफी बिगड़ गया है।
घर पर ही शरीर को दें समय
विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे समय जब बाहर सब कुछ बंद है, आपके पास खुद के लिए पर्याप्त वक्त भी है। ऐसे में अपनी क्षमता के हिसाब से शरीर को हिलाएं-डुलाएं दें। घर में ही टहलें, सिट अप्स और पुश अप्स करें। इससे आपकी जिम में वर्कआउट और एक्सरसाइज की लय बरकरार रहेगी। इसके अलावा घर में दीवार के सहारे पुशअप्स, फ्लोर एक्सरसाइज और सीढ़ियों पर जल्दी-जल्दी चढ़ें और उतरें। अपने खाने की मात्रा कम कर दें और भोजन की गिनती बढ़ा दें। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी डाइट 6 रोटियों की है और आप दिनभर में तीन बार खाना खाते हैं तो केवल दो रोटी खाना शुरू करें और भोजन 6 बार करें।

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