लिवर को साफ और हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 6 चीजें

नई दिल्लीः लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं। लिवर अगर हेल्दी है तो आप पेट संबंधी कई समस्याओं से बच सकते हैं। लिवर शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ-साथ खून की गंदगी को भी दूर करता है। साथ ही लिवर एंजाइमों को सक्रिय करने का काम भी करता है। स्वस्थ रहने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें कि लिवर को कुछ नैचुरल हेल्दी फूड्स की मदद से स्वस्थ रखा जा सकता है। लिवर खाने को पचाने का काम करता है। हालांकि हमारी कुछ आदतों की वजह से लिवर सही से काम नहीं कर पाता है। इन आदतों में तला-भुना खाना, एक्‍सरसाइज न करना, जरूरत से ज्यादा धूम्रपान जैसी बुरी लत शामिल हैं। लिवर पर अधिक दबाव पड़ने के कारण यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को सही से बाहर नहीं निकाल पाता है, जिसके कारण शरीर को कई समस्याएं हो सकती है। आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में जो आपके लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी को लिवर के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। दिनभर में 2-3 कप ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

चुकंदर

चुकंदर में प्लांट-फ्लेवोनोइड्स और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। चुकंदर का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर लिवर और खून दोनों को साफ करने में मदद करता है।

गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में ग्लूटाथियोन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य और लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

प्याज

प्याज किसी भी व्यंजन के टेस्ट को बढ़ाने का काम करता है। कुछ व्यंजन को प्याज के बिना तो बनाया ही नहीं जा सकता है, लेकिन प्याज सिर्फ खाना बनाने के लिए ही नहीं बल्कि, स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। प्याज में सल्फर, एंटीबैक्टीरिल, एंटीवायरल, एंटीएइंफ्लेमेट्री के गुण पाए जाते हैं जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

लहसुन

लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबॉयल के साथ-साथ एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम कर लिवर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी के साथ नैचुरल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं। नींबू से लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाया जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोगों को दूर रखता है सौंफ

  सौंफ के नाम से तो सभी परिचित हैं। हर रसोई में पाई जाने वाली सौंफ चाय बनाने से लेकर, खाना खाने के बाद मुख शोधक आगे पढ़ें »

सेहत के लिए अच्छा है ऑर्गेनिक फूड

सेहत के प्रति जागरूक लोग अब आर्गेनिक फूड की ओर अपना झुकाव बढ़ा रहे हैं। आर्गेनिक फूड वह फूड है जो केमिकल फ्री होता है। आगे पढ़ें »

ऊपर