रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

खट्टे फल
सर्दी जुकाम और फ्लू होने के बाद ज्यादातर लोग विटामिन सी का सेवन करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाने में मदद करता है। विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए माना जाता है। सफेद रक्त कोशिकाएं किसी भी बाहरी संक्रमण से लड़ने में हमारी मदद करतीं हैं। लोकप्रिय खट्टे फलों में शामिल हैं: चकोतरा, संतरे, किन्नू , अनानास, नींबू।
क्योंकि आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडारण नहीं करता है, आपको निरंतर स्वस्थ बने रहने के लिए दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है। लगभग सभी खट्टे फल विटामिन सी में उच्च होते हैं, साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नींबू को किसी भी भोजन में निचोड़ना भी आसान है।
लाल शिमला मिर्च
अगर आपको लगता है कि खट्टे फलों में किसी भी फल या सब्जी में सबसे ज्यादा विटामिन सी होता है, तो फिर से सोचें। लाल शिमला मिर्च में साइट्रस (खट्टे फल) के मुकाबले दोगुना विटामिन सी होता है। यह बीटा कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत भी है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के अलावा, विटामिन सी स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद कर सकता है। बीटा कैरोटीन आपकी आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
ब्रोकली
ब्रोकली रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ में शामिल है, ब्रोकली विटामिन और खनिजों के साथ सुपरचार्ज की जाती है। विटामिन ए, सी, और ई के साथ-साथ कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर इसमें पाए जाते हैं, ब्रोकोली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक है जिसे आप आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं। अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को अक्षुण्ण रखने की कुंजी को जितना संभव हो उतना कम पकाने की कोशिश करें।
लहसुन
लहसुन का दुनिया में लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए भी लहसुन का उपयोग किया जा सकता है। यह भोजन में थोड़ा तेज जोड़ता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। प्रारंभिक सभ्यताओं ने संक्रमण से लड़ने में इसके मूल्य को मान्यता दी। लहसुन निम्न रक्तचाप को कम करने और धमनियों को सख्त करने में मदद कर सकता है। लहसुन के इम्यून-बूस्टिंग गुण सल्फर युक्त यौगिकों जैसे कि एलिसिन की भारी मात्रा से आते हैं।
अदरक
बीमार होने के बाद अदरक एक और घटक है जिसका उपयोग लोग करते हैं। अदरक सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जो गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक मतली को कम करने में भी मदद कर सकता है। अदरक कैपसाइसिन के एक रिश्तेदार, जिंजरोल के रूप में कुछ गर्मी पैदा करता है। हाल के अध्ययन के अनुसार, शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ अदरक पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल कम करने के गुण रखता है।
पालक
पालक ने हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ की सूची में न केवल इसलिए जगह बनाई है क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर है, बल्कि इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन पाए जाते हैं, जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है। ब्रोकोली के समान, पालक तब स्वास्थ्यप्रद होता है जब इसे जितना संभव हो उतना कम पकाया जाता है ताकि यह अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखे। हालांकि, हल्का खाना पकाने से इसके विटामिन ए में वृद्धि होती है और यह अन्य पोषक तत्वों को ऑक्सालिक एसिड से मुक्त करने की अनुमति देता है।
दही
ग्रीक योगर्ट की तरह दही में मौजूद “जीवित और सक्रिय बैक्टीरिया होते हैं। ये बैक्टीरिया बीमारियों से लड़ने में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को उत्तेजित कर सकते हैं। सादे दही को खाने का प्रयास करें। दही भी विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है, इसलिए विटामिन डी के साथ दही के फोर्टिफाइड ब्रांडों का चयन करने की कोशिश करें। विटामिन डी रोग प्रतिरोधक क्षमता को विनियमित करने में मदद करता है और रोगों के खिलाफ हमारे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।
बादाम
जब जुकाम को रोकने और लड़ने की बात आती है, तो विटामिन ई की बात भी होती है। विटामिन ई एक स्वस्थ रोग प्रतिरोधक क्षमता की कुंजी है। यह वसा में घुलनशील विटामिन है, जिसका अर्थ है कि इसे ठीक से अवशोषित करने के लिए वसा की उपस्थिति की आवश्यकता होती है। नट्स, जैसे बादाम, विटामिन के साथ पैक किए जाते हैं और स्वस्थ वसा भी होते हैं। आधा कप बादाम, जो लगभग 46 पूरे, शेल्ड बादाम है, विटामिन ई की अनुशंसित दैनिक मात्रा का लगभग 100 प्रतिशत प्रदान करता है।
हल्दी
आप कई सब्जियों में हल्दी को एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में जान सकते हैं। लेकिन यह उज्ज्वल पीला, मसाला भी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइड गठिया दोनों के इलाज में एक एंटी इन्फ्लामेंट्री के रूप में वर्षों से उपयोग किया गया है। इसके अलावा,अनुसंधान से पता चलता है कि कर्क्यूमिन की उच्च सांद्रता, जो हल्दी को अपना विशिष्ट रंग देती है, मांसपेशियों की क्षति को कम करने में मदद कर सकती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन जरूर करें।
ग्रीन टी
दोनों ग्रीन टी और काली चाय फ्लेवोनॉयड्स, एक प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं। जहां ग्रीन टी वास्तव में एक्सेलोकैटेचिन गैलेट या ईजीसीजी के स्तर में उच्च है, जो एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। ईजीसीजी को प्रतिरक्षा समारोह को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। ग्रीन टी भी एमिनो एसिड एल-थिएनाइन का अच्छा स्रोत है । एल-थिएनाइन आपके टी-कोशिकाओं में रोगाणु-लड़ने वाले यौगिकों के उत्पादन में सहायता कर सकता है।
पपीता
पपीता विटामिन सी से भरा एक और फल है। आप एक ही पपीते में विटामिन सी की दैनिक अनुशंसित मात्रा का 224 प्रतिशत पा सकते हैं। पपीते में पपैन नामक एक पाचक एंजाइम भी होता है जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पपीता का सेवन जरूर करें। पपीते में पोटेशियम, बी विटामिन और फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।
कीवी
पपीते की तरह, कीवी स्वाभाविक रूप से आवश्यक पोषक तत्वों से भरी होती है, जिसमें फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के और विटामिन सी शामिल हैं। विटामिन सी संक्रमण से लड़ने के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जबकि कीवी के अन्य पोषक तत्व आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।
सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जिनमें फास्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी -6 शामिल हैं। वे एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई में अविश्वसनीय रूप से उच्च हैं। विटामिन ई रोग प्रतिरोधक क्षमता को विनियमित करने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण है। n

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