दूध से बनी इन ड्रिंक्स को पीकर बढ़ेगी Immunity

Fallback Image

कोलकाता : कोरोना वायरस महामारी की वजह से पूरी दुनियां कई सालों से परेशान है, इसके कारण काफी लोगों ने अपनी जान गंवाई है। एक बार फिर भारत के काफी हिस्सों में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है। धीरे-धीर लोगों में इसका डर बढ़ने लगा है, यही वजह है कि मास्क की बिक्री एक बार फिर तेजी से बढ़ी है। ऐसे हालात में आपको एक बार फिर इम्यूनिटी बूस्ट करने पर जोर देना होगा, तभी आप शुरुआती इंफेक्शन से बच पाएंगे। आप रोजाना एक ग्लास दूध तो पीते ही होंगे, अगर इसमें कुछ चीजों को मिला लेंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी और कोरोना से बचना आसान होगा।
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध में मिक्स करें ये चीजें
1. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाले दूध को हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है, इसे पीने से कई बीमारियों से बचाव हो जाता है। दूध तो इम्यूनिटी को बूस्ट तो करता ही है साथ ही हल्दी में ‘करक्यूमिन’ नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जिसमें नेचुरल तौर पर एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है। इससे इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
2. अंजीर और दूध
अंजीर एक ऐसा फल है जिसे पके और सूखे हुए दोनों ही रूप में खाया जाता है, इसमें फाइबर और पोटेशियम समेत कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे बॉडी में फ्री रेडिकल्स के खतरे को कम किया जा सकता है। कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि अंजीर इम्यून सिस्टम को स्टिमुलेट करता है और फंगल एजेंट्स का काम तमाम कर देता। दूध में सूखे अंजीर को पीसकर मिलाएंगे तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो जाएगी और फिर कोविड-19 के रिस्क को कम किया जा सकेगा।

 

Visited 64 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

रणदीप सुरजेवाला के चुनाव प्रचार पर EC ने लगाया 48 घंटे का बैन !

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ टिप्पणी को लेकर कांग्रेस सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला आगे पढ़ें »

बारानगर सुसाइड केस में बड़ा खुलासा…दादा, पिता और पोते की हुई थी निर्मम हत्या

बारानगर: बारानगर पालिका के 1 नंबर वार्ड 5 नंबर निरंजन सेन नगर निवासी शंकर हाल्दार, उसके बेटे अभिजीत हाल्दार व पोते बर्ण हाल्दार का रविवार आगे पढ़ें »

ऊपर