राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए ये खास निर्देश

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी इसके लिए दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों को खास निर्देश दिए गए हैं कि वो नेताओं के साथ सेल्फी न लें। साथ ही परिसर से बंदरों और गायों को दूर रखने के लिए कहीं और फल एवं चना खिलाने का निर्देश जारी किया गया है।

मंदिर में तैनात पुलिसकर्मी अतिथियों के साथ सेल्फी न खिंचाएंगे
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को भूमि पूजन के पूरे कार्यक्रम की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि बैठक में पूरी तरह से कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जाए और सोशल डिस्टेंसिग पर खास दिया जाए। पूजन के दौरान मंदिर में जो पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे, वो समारोह में हिस्सा लेने वाले किसी भी अतिथी के साथ सेल्फी न खिंचाएंगे।
जहां जिसकी तैनाती हो वे अलर्ट रहे
योगी ने कहा है कि मुख्य कार्यक्रम स्थल पर जैसे हेलीपैड, हनुमानगढ़ी, जन्मभूमि परिसर में अलग-अलग स्थानो पर वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया जाए और ऐसी ब्रीफिंग की जाए कि लोग ड्यूटी के दौरान मोबाइल से फोटो और सेल्फी न ले और जहां जिसकी तैनाती हो वे अलर्ट रहे।
परिसर से बंदरों और गायों को दूर रखने के निर्देश
परिसर से बंदरों और गायों को परिसर से दूर रखने के लिए कहीं और फल-चना खिलाए जाने के निर्देश देते हुए योगी ने कहा कि आम लोगों के साथ-साथ गौ-वंश और बन्दरों के भी नियंत्रण के लिए उनके क्षेत्रो में चना व फल खिलाकर रोका जा सकता है।
सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से होगा पालन
भूमि पूजन के लिए अतिथियों के बैठने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जा रहा है। यहां सभी के बैठने की व्यवस्‍था का खास ध्यान रखा गया है। अतिथियों के बैठने के जगहों पर एक व्यक्ति की दूसरे व्यक्ति से आठ फुट की दूरी रखी जाएगी।
सभी कर्मचारियों के लिए तीन लेयर वाला फेस मास्क
मंदिर परिसर के सभी कर्मचारियों को तीन लेयर वाला फेस मास्क दिया गया है, जिसके लिए दो टीमें तैनात की गई हैं। ये टीमें यह सुनिश्चित करेंगी कि सभी अपने सुरक्षात्मक उपकरण ठीक से पहने हुए हैं। साथ ही कार्यक्रम में आने वाले लोग सीमित संख्या में आएं और सेनेटाइजेशन आदि की कार्यवाही की जाए साथ ही अनावश्यक रूप से जमावड़ा न होने पाए।
मीडिया के प्रसारण हेतु व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग हो
सीएम के निर्देशानुसार, राम की पैड़ी के मीडिया के प्रसारण हेतु व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो साथ ही सरयू नदी के जलस्तर को देखते हुए वहां पेट्रोलिंग बढ़ाई जाए। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के लिए जरूरी व्यवस्था की जाए।
छोटे वाहनों के यातायात प्रतिबंधित, बड़े वाहनों पर भी रोक
सोमवार रात 12 बजे से छोटे वाहनों के यातायात को प्रतिबंधित किया गया साथ ही मंगलवार की शाम 6 बजे से बड़े वाहनों पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। पूरे नगर निगम में 60 वार्ड में से अयोध्या में 15 वार्ड हैं। सभी में विशेष सफाई व्यवस्था की गई एवं अयोध्या के विशेष वार्डो में सभी घरों में प्रसाद पहुंचे की कोशिश की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

केकआर को मिली सीजन की पहली जीत,  गिल चमके अबुधाबी :सनराइजर्स के खिलाफ शानदार बोलिंग के बाद शुभमन गिल की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट आगे पढ़ें »

अकाली दल का दूसरा ‘बम’, भाजपा से 22 साल पुराना नाता तोड़ा

चंडीगढ : भारतीय जनता पार्टी के सबसे पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल ने भाजपा का साथ छोड़ने की घोषणा कर दी है। उसने राष्ट्रीय जनतांत्रिक आगे पढ़ें »

ऊपर