रानीबाग रेस्क्यू सेंटर में रखा जायेगा आदमखोर बाघ

tiger

ऋषिकेश : जिम कार्बेट टाइगर रिजर्व की ढिकाला रेंज के तुन भूजी क्षेत्र से शनिवार सुबह पकड़े गए बूढ़े आदमखोर बाघ को उसकी खतरनाक प्रवृत्ति के मद्देनजर नैनीताल जिले के रानीबाग स्थित रेस्क्यू सेंटर में रखा जाएगा। रिजर्व के निदेशक राहुल ने बताया कि पकड़े गए बाघ की उम्र 13 वर्ष है। उसके कैनाइन और अन्य दांतों के बिलकुल घिसने तथा मसूडों के कमजोर होकर सिकुड़ने के कारण यह स्वयं अपने लिए प्राकृतिक रूप से शिकार करने लायक नहीं है। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में पहुंचने के बाद बाघ बहुत खतरनाक हो जाता है। ऐसे में उसे रेस्क्यू सेंटर या चिड़ियाघर में रखना ही सुरक्षित विकल्प है।

आदमखोर रेडियो कॉलरिंग लगाकर पिंजरे में किया बंद

राहुल ने कहा कि इस बाघ के भविष्य को लेकर एक समिति गठित की गई थी जिसने व्यापक रूप से हर पहलू पर विचार कर उसे फिलहाल रानीबाग के रेस्क्यू सेंटर में रखने का फैसला लिया। तुन भूजी के जंगल मे ढिकाला का स्टाफ पालतू हाथियों से इस बाघ की गतिविधियों पर लगातार नजर रखे हुए थे और जानकारी मिल रही थी कि वह इलाके की अन्य बाघिनों द्वारा मारे गए शिकारों का नरम हिस्सा खा कर जीवित था। 15 नवंबर की सुबह कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पशु चिकित्सक दुष्यंत शर्मा ने इस बाघ को बेहोश किया और इसके गले में रेडियो कॉलरिंग लगाकर पिंजरे में बन्द कर दिया।

बाघ पर 3 वन श्रमिकों को मार कर खाने का आरोप

इस बूढ़े बाघ पर 3 वन श्रमिकों को मार कर खाने का आरोप है। इस बाघ ने 2 वन श्रमिकों को तुनभूजी के जंगल में और 1 अन्य को खिनानौली वन क्षेत्र में मारा था। आखिरी घटना इसी वर्ष 16 अगस्त की है। चूंकि 15 नवम्बर को रिजर्व का ढिकाला जोन पर्यटकों के रात्रि विश्राम के लिए खोले जाने के मद्देनजर कॉर्बेट प्रशासन व राज्य सरकार के लिए यह जरूरी हो गया था कि उस आदमखोर बाघ को पिंजरे में बंद कर दिया जाए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीसीबी को नहीं मिल रहा कोई प्रायोजक

कराची : कोरोना वायरस महामारी के आर्थिक दुष्प्रभावों का सामना पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को भी करना पड़ रहा है जिसे इंग्लैंड में मौजूद राष्ट्रीय टीम आगे पढ़ें »

लगातार सातवीं जीत से रीयाल मैड्रिड ला लिगा खिताब के करीब

मैड्रिड : सर्गियो रामोस के दूसरे हाफ में पेनल्टी पर किये गये गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड ने एथलेटिक बिलबाओ को 1-0 से हराकर आगे पढ़ें »

कड़ी मेहनत के बदौलत तेज गेंदबाजी में मजबूत हुआ भारत : गांगुली

टी20 विश्व कप का टलना तय, ऑस्ट्रेलियाई टीम को इंग्लैंड सीरीज के लिये कहा गया

यूएई और श्रीलंका के बाद अब न्यूजीलैंड ने आईपीएल की मेजबानी का ऑफर दिया

गृहमंत्रालय ने कॉलेज और प्रोफेशनल संस्थानों को फाइनल ईयर की परीक्षा कराने को दी मंजूरी

बंगाल में कोरोना का कहर जारी आज फिर आये 800 के पार मामले, 22 की हुई मौत

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपनों का बंगाल बनाना, उन्हें होगी सच्ची श्रद्धांजलि : राज्यपाल धनखड़

कोलकाता के नजदीक सौर पेड़ से रौशन होंगी पगडंडियां, पार्क

बंगाल में बने ऐप को ममता ने किया पेश कहा – यह देशभक्ति की पहचान

ऊपर