रात में सोने से पहले जरूर धोएं मुंह, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कोलकाता : सुबह के समय मुंह धोना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी रात को बिस्तर पर जाने से पहले मुंह धोना आवश्यक है। हालांकि, कई लोग अकसर इस स्टेप को किसी न किसी कारणवश नजरअंदाज कर देते हैं। हो सकता है कि आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हो तो चलिए आज हम आपको सोने से पहले मुंह धोने के कुछ बेमिसाल फायदे बताते हैं।
* रोमछिद्र होते हैं अच्छे से साफ
दिनभर की गंदगी हमारे चेहरे के रोमछिद्रों में जमा हो जाती है, जिसके कारण चेहरा न सिर्फ बेजान नजर आता है बल्कि इससे कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती है। वहीं, रात में चेहरे को साफ करने से इस पर जमी सारी गंदगी दूर हो जाती है और चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं। बेहतर होगा अगर आप हफ्ते में एक से दो बार अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई होगी।
* एजिंग प्रभाव को करें कम
अगर आपको लगता है कि समय से पहले ही आपका चेहरा एजिंग प्रभावों से घिरता जा रहा है तो ऐसे में आपको रोजाना सोने से पहले अपना चेहरा अच्छे से साफ करना चाहिए। यह तरीका त्वचा को ढीला करने से बचाता है। इसके अलावा यह त्वचा पर नजर आ रहे पिगमेंटेशन और झुर्रियों के असर को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि, ऐसा तभी मुमकिन है जब आप मुंह धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।
*अच्छे से रिपेयर होती है त्‍वचा
रात के समय त्वचा रिपेयरिंग मोड में होती है। ऐसे में अगर रात के समय त्वचा का अतिरिक्त ख्याल रखा जाए तो ऐसा करना त्वचा के लिए अधिक लाभदायक हो सकता है। हो सकता है कि कई लोग इसके लिए नाइट क्रीम, शीट मास्क या फिर फेस पैक आदि लगाते हों, लेकिन अगर वे अपना मुंह धोए बिना ही इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनकी त्वचा को इनका पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अगर रविवार के दिन…

कोलकाताः हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व है और यह किसी न किसी भगवान को समर्पित है। मान्यता के मुताबिक रविवार का दिन आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः कोविड के बीच स्वाइन फ्लू के 19 मामले, अस्पताल हुए सतर्क

अब तक 13 स्वस्थ होकर हुए डिस्चार्ज सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खरास - कोरोना के सभी लक्षण हैं लेकिन जांच करने पर रिपोर्ट आगे पढ़ें »

ऊपर