रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें ये पांच काम वरना…

कोलकाताः हर व्यक्ति के स्वस्थ जीवन के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है। हर इंसान को कम से कम छह से सात घंटे सोना चाहिए। अच्छी नींद के कई फायदे होते हैं. पूरी नींद लेने से आपकी याद्मश्त बढ़ती है। आपका व्यवहार अच्छा रहता है। खासकर बच्चों के शारीरिक विकास के लिए तो नींद वरदान है। जब भी आप रात को बिस्तर पर सोने के लिए जाएं तो ये पांच काम करने से बचें।

गजेट्स का इस्‍तेमाल ना करें:  काम की अधिकता और गजेट्स के अधिक इस्‍तेमाल करने के कारण नींद पूरी नहीं होती है, फिर भी हम बेड पर जाने से पहले हम कई ऐसी गलतियां करते हैं , जिससे हमारी नींद प्रभावित होती है। एक अच्छी नींद आपके मूड ओर एनर्जी लेवल के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है।
कैफीन: आमतौर पर लोग खाने के बाद एक कप कॉफी व चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो इस आदत को पूरी तरह छोड़ दें। खासतौर से रात को खाने के बाद भूलकर भी चाय-कॉफी न पीएं। इसे पीने से नींद तो आएगी नहीं और अगर आ भी जाएगी तो बार-बार आप उठ जाएंगे। कैफीन आपकी नींद उड़ाने का काम करती है।
चॉकलेट: कुछ लोगों की आदत होती है कि वह रात को सोने से पहले चॉकलेट खाते हैं लेकिन इसका हमारे स्वास्थय पर बुरा असर पड़ता है। एक तो इसमें फैट ज्यादा होता है और दूसरे इसमें कैफीन की मात्रा भी अधिक होती है, जो कि नींद में बाधा बनती है।

आइसक्रीम: अकसर लोग रात को खाना खाने से पहले आइसक्रीम भी खाते हैं, लेकिन अच्छी नींद लेने के लिए आपको सोने से पहले आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए। आइसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में जाकर एकदम से हिट करती है और ऊर्जा का संचार होने लगता है, इसके कारण नींद का गायब होना स्वाभाविक है।
फोन पर बात या टेक्स्ट: रात को सोने से पहसे दोस्तों के साथ फोन पर बाते करना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानीकारक है। रात में सोने से पहले दोस्त या परिवार के सदस्य या ग्रुप को मैसेज करने से पहले सोचें क्योंकि ऐसे में तुरंत जबाव देने के लिए फोन को अपने पास रखकर सोने से आपकी नींद उड़ जाती है। फोन कॉल, टेक्स्ट संदेश से लोग आधी नींद में जग जाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

महानगरः सिनेमा हॉल में स्क्रीनिंग….

कुछ सिनेमा हाल मालिकों ने सिंगल स्क्रीनिंग के साथ शुरू किया परिचालन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः शहर के सिनेमा हॉल मालिकों ने कहा कि वे पश्चिम बंगाल सरकार आगे पढ़ें »

ऊपर