रात को सोते वक्त इस जगह काटकर …

कोलकाताः अगर आपसे कहा जाए कि रात को सोते वक्त अपने सिर के पास एक नींबू रख लें, तो आपको लगेगा कि आगे हम आपको कोई टोना-टोटका सिखाएंगे। लेकिन ऐसा नहीं है। नींबू विटामिन सी का मुख्य सोर्स होता है। विटामिन सी का इंसान की बॉडी पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, अगर रात को सोते वक्त सिर के पास एक नींबू रखा जाए, तो इसका आप पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। इसमें कोई टोना-टोटका नहीं है। बल्कि नींबू में मौजूद विटामिन्स के कारण इसका बॉडी पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ता है। आइये आपको बताते है कि आखिर सोते वक्त 1 नींबू सिर के पास रखने से बॉडी पर क्या असर पड़ता है…

नींबू में विटामिन सी के अलावा विटामिन बी, कैल्शियम फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और कार्ब भी पाया जाता है, जो बॉडी को कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। इसमें गठिया, बीपी, हाइपर टेंशन और हार्ट की बीमारियां शामिल है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल 
रात को सोते हुए अगर तकिए के पास एक नींबू रखा जाए तो इससे बीपी कंट्रोल में आता है। ऐसा नींबू की खुशबू के कारण होता है। रिसर्च के मुताबिक, नींबू में मौजूद खुशबू से बॉडी में सेरोटिन का लेवल बढ़ता है। इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

ब्रेन रहेगा कूल 
आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के लिए मेंटल हेल्थ काफी  इम्पोर्टेन्ट है। स्ट्रेस के कारण कई लोगों को नींद नहीं आती। ऐसे में  रात को सोते हुए सिर के पास कटी हुई नींबू के दो फांक रखें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टेरियल तत्व आपके दिमाग को शांत कर देंगे। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

सांस की समस्या करता है दूर 
अगर आपको साँस लेने में दिक्कत होती है तो उस कंडीशन में भी नींबू काफी प्रभावी है। अगर इसे तकिये के पास रखेंगे तो इसकी खुशबू से आपको साँस लेने में आसानी होगी। साथ ही नींद  आएगी।

मक्खी-मच्छर रखे दूर 
अगर आप घर में कीड़े-मकौड़ों से परेशान हैं तो आपके लिए नींबू रामबाण उपाय है। नींबू की वजह से घर में मक्खी-मच्छर दूर रहेंगे। इसके लिए रात को सोते हुए अपने तकिये के बगल में कुछ नींबू की फांकें रख दें। आपको मक्खी-मच्छर तंग नहीं करेंगे और आपको नींद अच्छी आएगी।

दूर होगी अनिद्रा 
आज के समय में अनिंद्रा काफी बड़ी समस्या है। नींबू लोगों को अच्छी नींद लाने के लिए जाना जाता है। इससे निकलने वाली खुशबू से स्ट्रेस दूर होता है। और लोगों को अच्छी नींद आती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः कोविड काल में बंगाल में सिर्फ 27 बच्चे ही हुए अनाथ!

कोलकाताः सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल सरकार को निर्देश दिया है कि राज्य में कोविड-19 के कारण अनाथ हुए सभी बच्चों को पीएम केयर्स फंड से आगे पढ़ें »

ऊपर