राज्यसभा उपचुनाव: रीना पासवान को उतार बिहार में दलितों पर दांव लगाना चाहती है राजद

पटनाः बिहार विधानसभा चुनाव 2020 मिली करीबी हार के बाद राजद के तेवर तल्ख बने हुए हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन के बाद बदले राजनैतिक हालात में बिहार चुनाव में मात्र एक सीट पर जीती लोजपा भी बार्गेनिंग की स्थिति में नहीं है। इस बीच रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में जब भाजपा ने सुशील मोदी को प्रत्याशी बनाने का ऐलान कर दिया है तो वहीं राजद भी रीना पासवान के बहाने दलितों पर दांव लगाना चाहती है। लोजपा संस्थापक और पिता के निधन से खाली हुई सीट पर बेटा और लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने भाजपा से अपनी मां रीना पासवान को उम्मीदवार बनाने की मांग की थी लेकिन बिहार चुनाव में लोजपा की स्थिति देखते हुए बदले हालात में एनडीए ने इस सीट से बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे सुशील मोदी को प्रत्याशी बनाने की घोषणा कर दी। बदले हालात में राजद भी अब एनडीए प्रत्याशी को वॉकओवर देने के मूड में नहीं है।

राजद के इस ऑफर पर चुप्पी साध रखी है

पार्टी इस सीट पर बड़ा दांव खेलते हुए लोजपा प्रमुख और चिराग पासवान की मां रीना पासवान के बहाने दलितों पर निशाना साधना चाह रही है। चिराग यदि तैयार होते हैं तो राजद रीना पासवान पर दांव लगाने को तैयार है। राजद का कहना है कि यह सीट दलित कोटे की है, जिस पर भाजपा सुशील मोदी के रूप में एक वैश्य को उच्च सदन में भेज रही है। हालांकि लोजपा ने अभी राजद के इस ऑफर पर चुप्पी साध रखी है।

रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार में राजनैतिक हालात बदल चुके हैं। पूर्व में भाजपा और जदयू ने मिलकर उन्हें राज्यसभा भेजा था। मगर उनके निधन के बाद अब यह सीट भी लोजपा के हाथ से निकल गई है। जदयू की ओर से कई बार चुनाव के दौरान कहा भी गया कि जदयू की बदौलत ही रामविलास पासवान राज्यसभा गए थे। अब इस सीट से भाजपा ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को प्रत्याशी बनाया है।

दलित कार्ड खेल रहा राजद
ऐसे में राजद ने दलित कार्ड खेला है। उसने एक तीर से कई निशाने साधने की कोशिश की है। पार्टी प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा है कि यदि रीना पासवान चुनाव मैदान में आती हैं तो राजद बिना शर्त उनका समर्थन करेगा। उन्होंने कहा कि यह सीट देश के बड़े दलित नेता रामविलास पासवान  की निधन से खाली हुई है। कायदे से यह सीट लोजपा को जानी चाहिए थी। यही रामविलास पासवान को सच्ची श्रद्धांजलि होती। यदि चिराग अपनी मां को प्रत्याशी नहीं बनाते हैं तो राजद किसी अन्य दलित चेहरे पर दांव लगा सकता है। रविवार को इस पर कोई फैसला हो सकता है।

सुशील कुमार मोदी दो दिसंबर को नामांकन दाखिल करेंगे
केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में भाजपा की ओर से नामित पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी दो दिसम्बर को नामांकन दाखिल करेंगे। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता प्रेमरंजन पटेल ने कहा कि दो दिसम्बर को साढ़े 12 बजे सुशील मोदी नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल सहित एनडीए के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

beaten

ब्रेकिंग : तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या

बर्दवान : मंगलकोट विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 197 में भाजपा समर्थित उपद्रवियों ने तृणमूल कांग्रेस के बूथ सभापति की पीट-पीटकर हत्या कर दी।घटना की आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी पर तंज – बंगाल के लोग अब चप्पल नहीं जूते पहनना चाहते हैं

कोलकाता : बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के लोग हवाई चप्पल नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर