राजद के विरोध के बीच बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय सिन्हा बने

सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष की कुर्सी संभालने वाले पहले भाजपा विधायक
पटना: भारतीय जनता पार्टी के विधायक विजय कुमार सिन्हा भारी मतों से बिहार विधानसभा के अध्यक्ष निर्वाचित किये गये। बिहार में बुधवार को विधानसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ। चुनाव में राजद के प्रत्याशी विजय सिन्हा जीत गये व नये विधानसभा अध्यक्ष बने। सदन में हंगामे के बीच स्पीकर पद का चुनाव हुआ। इस दौरान महागठबंधन के विधायकों ने चुनावी प्रक्रिया पर सवाल खड़े किये और गुप्त मतदान की अपील की जिसे ठुकरा दिया गया। मालूम हो कि बिहार में ऐसा पांच दशक के बाद हुआ है, जब स्पीकर पद के लिए चुनाव हुआ हो।
साथ ही बिहार विधानसभा के अध्यक्ष की कुर्सी संभालने वाले विजय सिन्हा पहले भाजपा विधायक हैं। इससे पहले कभी भाजपा के खाते में विधानसभा स्पीकर की सीट नहीं गयी है। चुनाव में राजग के प्रत्याशी को 126 और महागठबंधन के प्रत्याशी को 114 वोट मिले। महागठबंधन की ओर से राजद के अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया था। परिणाम घोषित होते ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष को उनके आसन तक पहुंचाया और बधाई दी।
सदन में मतदान के दौरान राजद के विधायकों ने जय श्री राम के नारे लगाये। इस दौरान नीतीश भी सदन में मौजूद थे। तेजस्वी ने सदन में आरोप लगाया कि पूरा देश देख रहा है कि खुलेआम चोरी हो रही है, अगर ऐसे सदन चलेगा तो हमें बाहर ही कर दीजिए। उन्होंने मांग है कि जो विधानसभा के सदस्य नहीं हैं, उन्हें मतदान के समय उपस्थित नहीं रहना चाहिए। सदन में इस दौरान विधायकों से अलग कार्यकर्ता भी विधानसभा में उपस्थित थे। राजद का कहना था कि नीतीश सदन का हिस्सा नहीं हैं। विधानसभा अध्यक्ष की जीत पर सिन्हा को बधाई देते हुए तेजस्वी ने कहा कि उन्हें आशा है कि वह सदन में संविधान और लोकतंत्र की रक्षा करेंगे और विपक्ष का संरक्षण भी करेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज राज्य के 204 केंद्रों पर लगेगी कोविड की वैक्सीन

मेडिकल कॉलेज व अस्पतालों की तैयारी पूरी सीएम कर सकती हैं उद्घाटन कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बीच कोविशिल्ड वैक्सीन फ्रंट लाइनर के लिए मरहम आगे पढ़ें »

रोजवैली मामले में सीबीआई ने शुभ्रा कुंडू को किया ​गिरफ्तार

आज भुवनेवर कोर्ट में किया जाएगा पेश कोलकाता : 17000 करोड़ के बंगाल के सबसे बड़े घोटाले रोजवैली कांड में सीबीआई की टीम ने गौतम कुंडू आगे पढ़ें »

ऊपर