रमजान के दौरान सबसे बड़ी मस्जिद पहुंचे मोदी, उड़ाई पतंग

जकार्ताः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 5 दिवसीय दौरे के पहले चरण में इंडोनेशिया पहुंच चुके हैं। यहां उन्होंने बुधवार को राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में हिस्सा लिया। दोनों के बीच शिक्षा, प्रौद्योगिकी, समुद्र में सुरक्षा, कारोबार, रेलवे, स्वास्थ्य और निवेश समेत 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों के संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवद पर निशाना साधा।
पतंग प्रदर्शनी में हिस्सा लिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदोदो ने रामायण-महाभारत थीम पर बनी पतंग प्रदर्शनी में हिस्सा लेने पहुंचे। यहां कुछ देर पतंग उड़ाने के बाद दोनों ने इंडोनेशिया की प्रसिद्ध इस्तिकलाल मस्जिद में समय बिताया। इसके बाद दोनों अर्जुन की मूर्ति देखने सेंट्रल जकार्ता पहुंचे। मुस्लिम बहुल देश में बनी इस मूर्ति के पीछे इंडोनेशिया में भारतीय हिंदू संस्कृति का बड़ा प्रभाव माना जाता है।
मस्जिद पहुंचे मोदी
1978 में बनी इस्तिकलाल मस्जिद दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है। इस्तिकलाल का मतलब होता है आजादी। इंडोनेशिया की सांस्कृतिक विविधता का पता इसी बात से चलता है कि इस मस्जिद को एक ईसाई आर्किटेक्ट फ्रेडरिक सिलाबान ने डिजाइन किया था।
इंडोनेशिया में है रामायण-महाभारत का प्रभाव
इंडोनेशिया दक्षिण पूर्व के उन देशों में है जहां रामायण और महाभारत ग्रंथ भारत की तरह ही प्रसिद्ध हैं। माना जाता है कि इसकी वजह ईसा पूर्व से पहले दोनों देशों के बीच के संबंध हैं जो कि समय के साथ गहरे हुए हैं। दोनों देश लंबे समय तक अहम व्यापारिक साझेदार भी रहे हैं।
दी शहीदों को श्रद्धांजलि
इससे पहले बुधवार सुबह मोदी विदोदो के साथ कालीबाता स्मारक गए, जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। यहां दो दिन रुकने के बाद वे मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे। मोदी का इंडोनेशिया का पहला और सिंगापुर का दूसरा दौरा है। यहां उन सैनिकों को दफन किया गया है जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के समय इंडोनेशिया को डच से आजादी दिलाई थी।

मुख्य समाचार

घने बादलों के कारण रडार विमानों को..

बठिंडा: एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव किया। उन्होंने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को आगे पढ़ें »

अस्पताल में सीनियर लगातार जाति को लेकर..

आरोपित डॉक्टरों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए नई दिल्ली : मुंबई के एक सरकारी अस्पताल की महिला डॉक्टर ने अपने उपर लगातार किए जा रहे आगे पढ़ें »

हमले के 12 दिन बाद कांग्रेस विधायक..

विधान परिषद सदस्य दिनेश प्रताप सिंह सहित 16 को बनाया अभियुक्त रायबरेली : रायबरेली के सदर क्षेत्र में कांग्रेस विधायक अदिति सिंह पर हुए हमले के आगे पढ़ें »

वर्ल्ड कप : पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी..

नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा कि विश्व कप में टीम ऋषभ पंत की विस्फोटक बल्लेबाजी को जरूर याद आगे पढ़ें »

‘भारत और इंग्लैंड में होगी खिताबी जंग’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार फिनिशर युवराज सिंह ने आगामी विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने वाली टीमों के बारे में अपने आगे पढ़ें »

जापान अमेरिका से 105 एफ-35 फाइटर प्लेन..

तोक्योः जापान अमेरिका से एफ-35 फाइटर प्लेन खरीद सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि जापान रडार से बच निकलने वाले आगे पढ़ें »

ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों..

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति आगे पढ़ें »

अब राम का काम हो कर रहेगा..

उदयपुर : केन्द्र में भाजपा नीत सरकार की प्रचंड बहुमत से वापसी से उत्साहित स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने उदयपुर में एक आगे पढ़ें »

…तो अब बीएसएफ जवान बनेंगे सलमान खान

मुंबई: सलमान खान अब जल्द ही बीएसएफ जवान बनने जा रहे है। जी हां आपने सही सूना। एक्शन, कॉमेडी जैसी फिल्मों में काम करने के आगे पढ़ें »

नहीं रहे स्टंट मास्टर वीरू देवगन

नई दिल्लीः फिल्म अभिनेता अजय देवगन के पिता और स्टंट मास्टर वीरू देवगन का मुंबई में निधन हो गया। वीरू देवगन फिल्म जगत के एक आगे पढ़ें »

ऊपर