यौन दुर्व्‍यवहार मामले में फंसी स्‍वीडिश अकादमी, साहित्‍य के लिए नोबल पुरस्‍कार स्‍थगित

स्टॉकहोमः यौन दुर्व्‍यवहार और वित्तीय घोटाला मामलों से घिरे स्‍वीडिश अकादमी को देखते हुए नोबल पुरस्‍कार स्थगित कर दिया गया है। यह प्रतिष्‍ठित पुरस्‍कार स्वीडिश अकादमी की ओर से दिया जाता है। सीएनएन के अनुसार, स्‍वीडन की सर्वाधिक सम्‍मानित संस्‍थानों में से एक स्‍वीडिश अकादमी ने शुक्रवार सुबह यह एलान किया। स्वीडिश अकादमी अध्यक्ष सारा डेनियस समेत छह सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद शुक्रवार को एक मीटिंग में अवॉर्ड स्थगित करने का फैसला लिया गया। 75 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब नोबेल पुरस्कार को स्थगित करना पड़ा। विदित हो कि दूसरा विश्व युद्ध जब अपने चरम पर था, तब नोबेल साहित्य पुरस्कारों को स्थगित कर दिया गया था। एक फ्रांसीसी फोटोग्राफर जीन-क्लाउड अर्नोल्ट और लेखिका केटरीना फ्रोस्टेंसन के पति है, जो कथित यौन दुराचार के आरोपों को सामना कर रहे हैं। अर्नोल्ट ज्यूरी के सदस्य थे, जिन्होंने अपनी टीम के छह सदस्य के साथ इस्तीफा दे दिया है।
प्रिंसेस विक्टोरिया को गलत ढंग से छुआ था।

नंवबर में #MeToo मूवमेंट
अर्नोल्ट के वकील बोजर्न हर्टिग ने कहा कि उनके क्लाइंट ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। दुनिया में सबसे ज्यादा सम्मान और आदर के साथ देखे जाने वाले इस अकादमी को पहली बार इस प्रकार के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले साल नंवबर में #MeToo मूवमेंट के दौरान 18 महिलाओं ने आगे आकर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था, जिसके बाद अर्नोल्ट की इसमें पहचान की गई थी। प्रोफेसर विट-ब्रैट्स्ट्रोम भी उन लोगों में शामिल है, जिन्होंने आरोप लगाया कि अर्नोल्ट ने स्वीडन के क्राउन प्रिंसेस विक्टोरिया को एक दशक पहले स्वीडिश अकेडमी समारोह में गलत ढंग से छुआ था। हालांकि, अर्नोल्ट ने इन आरोपों से इनकार किया है।
शर्मनाक मामला
नोबेल कमिटी ने स्‍वीडिश अकादमी के फैसले का स्‍वागत किया और स्‍वीकार किया कि सम्‍मानित संस्‍था के लिए यह मामला शर्मनाक है। इससे पहले 1943 में साहित्‍य पुरस्‍कार को स्‍थगित किया गया था। 1896 में अलफ्रेड नोबेल के निधन के बाद से स्‍वीडिश अकादमी द्वारा नोबेल पुरस्‍कार वितरित किया जाता है। पुरस्कार पिछले सात मौकों पर स्थगित कर दिया गया था, जिनमें से छह विश्व युद्ध I और II के दौरान हुए थे। हाल के विजेताओं में काजूओ इशिगुरो, डोरिस लेसिंग और बॉब डायलन शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

iran

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर अमेरिका को मना सकता है भारतः विदेश मंत्री जरीफ

मुंबई : ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने 2015 के परमाणु समझौते में अमेरिका को वापस लाने के प्रयासों में भारत की भूमिका को आगे पढ़ें »

trump

ट्रंप ने ईरान के शीर्ष नेता को चेताया, कहा- संभलकर बोले खामनेई

वाशिंगटन : ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर