योगी ‘राज’ में बह रही भगवा बयार

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में योगी ‘राज’ के शुरू होने के साथ ही प्रदेश में भगवा रंग भी चढ़ने लगा है। भाजपा सरकार की सत्ता में मुख्यमंत्री कार्यालय के बाद अब लखनऊ स्थित हज हाउस को भी भगवा रंग में रंगा गया है। पहले यहां की दीवारें सफेद और हरे रंग में रंगी थी।
भगवा एक उज्ज्वल और ऊर्जावान रंग
हज हाउस को भगमामय बनाने पर उत्तर प्रदेश के मंत्री मोहसीन रजा ने कहा है कि ‘ऐसे चीजों में विवाद करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि भगवा रंग एक उज्ज्वल और ऊर्जावान रंग है जिससे दीवारें सुंदर दिखती है। विपक्ष के पास हमारे खिलाफ कोई बड़ा मुद्दा नहीं है इसलिए वो बेवजह चीजों को बढ़ा रहें है।’
सरकार बनने के बाद ही बह रही भगवा बयार
राज्य में सरकार बनने के बाद ही सबसे पहले गाडियों में सीटों पर भगवा रंग के तौलिए, स्टेज पर भगवा रंग, भगवा रंग के कालीन, मुख्यमंत्री और मंत्रियों के कमरों में भगवा रंग के पर्दे और यहां तक की सरकारी बस भी भगवा रंग में रंगी गई।
सरकार मजहबी जज्बातों को कुदेरने में जुटी-उलेमा
हज हाउस की दीवारों को भगवा रंग में रंगने पर विपक्षी दलों समेत कई मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध किया है। उलेमा का कहना है- ‘सरकार मजहबी जज्बातों को कुदेरने में जुटी है।’
उत्तर प्रदेश की राजनीति में रंग की यह परंपरा नई नहीं
उत्तर प्रदेश की राजनीति में रंग की यह परंपरा नई नहीं है। इससे पहले 1995 में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के शासनकाल में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती की हर जनसभा में लगाये गये पांडाल का रंग नीला होता था। उनके सरकारी प्रकाशन यहां तक की सूचना विभाग की डायरी का रंग भी नीला था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर