ये जॉब करते हैं आपके पति, तो मुश्किल है आपका प्रेगनेंट होना

कोलकाता : कुछ खास तरह के कामों में आपको ऐसे तत्‍वों या एनवायरमेंट के बीच रहना पड़ता है जो आपकी फर्टिलिटी को प्रभावित कर सकता है। अगर आप या आपके पार्टनर को कंसीव करने में दिक्‍कत हो रही है, तो एक नजर जरा अपने काम पर भी डालें। हो सकता है कि आपकी जॉब की वजह से आपकी फर्टिलिटी पॉवर घट रही हो, जिससे आप या आपकी पार्टनर को प्रेगनेंट होने में दिक्‍कत आ रही हो। यहां हम आपको कुछ ऐसी जॉब्‍स के बारे में बता रहे हैं जो फर्टिलिटी पर सबसे ज्‍यादा बुरा असर डालती हैं।
गर्म माहौल में काम करने का असर
जी हा, ठंडे तापमान में अंडकोष सबसे बेहतरीन स्‍पर्म बनाते हैं। वहीं गर्मी में काम करने जैसे कि बेकरी में काम करने पर अंडकोष का टेंपरेचर बढ़ सकता है जो कि स्‍पर्म के उत्‍पादन को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है। इसमें आपके स्‍पर्म कम बन सकते हैं या जो स्‍पर्म बनते हैं, वो कम हेल्‍दी हो सकते हैं। देर तक बैठे रहने से भी अंडकोष में गर्मी बढ़ सकती है। अगर आप दिनभर बैठे रहने की जॉब करते हैं जो इसका असर आपके स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर पड़ सकता है। वहीं लंबे समय तक कार चलाने जैसे कि टैक्‍सी ड्राइवर को भी कार की वाइब्रेशन की वजह से फर्टिलिटी प्रॉब्‍लम हो सकती हैं। गोद में लैपटॉप रखकर बैटने से भी अंडकोषों का टेंपरेचर बढ़ सकता है। हो सके तो लैपटॉप को टेबल पर रखकर काम करें।

कीटनाशक

खेती में कुछ ऐसे कीटनाशकों का इस्‍तेमाल होता है जिन्‍हें एस्‍ट्रोजन की तरह प्रभाव देने वाला माना जाता है। इसका मतलब है कि ये आपकी फर्टिलिटी को कम कर सकते हैं। हालांकि, यूरोप और यूएस में हुए अधिकतर अध्ययनों में मॉडर्न कीटनाशकों का पुरुषों की फर्टिलिटी पर ज्‍यादा बुरा असर नहीं देखा गया है।

हैवी मेटल

कुछ प्रकार के भारी धातुओं के संपर्क में आने से फर्टिलिटी पॉवर कम हो सकती है। सीसा और कैडमिअम को स्‍पर्म की क्‍वालिटी पर असर डालने वाला पाया गया है। सीसा स्‍पर्म काउंट को कम करता है। मर्करी और मैंगनीज के प्रभाव को लेकर कम प्रमाण हैं लेकिन फिर भी यह फर्टिलिटी पर नेगेटिव असर डाल सकता है।

रेडिऐशन से खराब हो सकती है फर्टिलिटी

यह रेडिऐशन के टाइप पर निर्भर करता है। एक्‍स-रे और गामा किरणों को स्‍पर्म काउंट को कम करने वाला पाया गया है। हा‍लांकि, अगर आप आइनाइजिंग रेडिऐशन में काम करते हैं तो आपको कम मात्रा की रेडिऐशन के संपर्क में आने के नियम का सख्‍ती से पालन करना चाहिए वरना आपकी बॉडी में स्‍पर्म का उत्‍पादन प्रभावित हो सकता है।

क्या हैं बचाव के उपाय

अगर आप लंबे समय तक बैठे रहने की जॉब करते हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। कुछ मिनट की वॉक से अंडकोषों को ठंडा होने में मदद मिलती है।

आप ढीले कपड़े पहनें। अगर आप हानिकारक केमिकलों के बीच काम करते हैं, तो दिशा-निर्देशों का सख्‍ती से पालन करें।

अगर किसी खतरनाक केमिकल या हैवी मैटल के पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं, तो घर आने के बाद जरूर नहाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

योगी के विज्ञापन से पूरे देश में मां फ्लाईओवर का हुआ प्रचार – फिरहाद

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : योगी सरकार के एक विज्ञापन में कोलकाता के मां फ्लाईओवर की तस्वीर का इस्तेमाल करने का दावा करते हुए कोलकाता नगर निगम आगे पढ़ें »

ऊपर