यूपी में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 की शुरूआत

24 घंटे लोगों की समस्याएं सुनी जायेंगी और योगी खुद इसकी निगरानी करेंगे
लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076 की शुरूआत की। इस हेल्पलाइन पर 24 घंटे लोगों की समस्याएं सुनी जायेंगी और योगी खुद इसकी निगरानी करेंगे। प्रदेश के किसी भी स्थान से शिकायतकर्ता इस हेल्पलाइन पर फोन कर शिकायत दर्ज करवा सकता है। यह सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। यह हेल्पलाइन शिकायतकर्ता की परेशानी का जब तक निराकरण नहीं करती, तब तक इसका फॉलोअप किया जायेगा। शिकायत तभी बन्द होगी जब शिकायतकर्ता खुद कहेगा कि उसकी समस्या का समाधान हो गया है। झूठी शिकायत की तो शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्रवाई होगी। योगी ने लोकभवन में इस सेवा लोकार्पण करते हुए कहा कि यह जनता के प्रति सरकार की जवाबदेही तय करेगी। लोकतंत्र में जनता से संवाद जरूरी है और यह सेवा इसका बड़ा साधन बनेगी। इस हेल्पलाइन नम्बर में एक दिन में 80 हजार इनबाउण्ड कॉल्स तथा 55 हजार आउटबाउण्ड कॉल्स की क्षमता है। इस हेल्पलाइन के माध्यम से किसी भी विभाग से जुड़ी शिकायत दर्ज कराने के 3-4 दिन के भीतर शिकायतकर्ता से पूछा जायेगा कि उसकी शिकायत का निस्तारण हुआ या नहीं। शिकायत का समाधान न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। हेल्पलाइन शुरू होने से शिकायतकर्ता घर बैठकर अपनी समस्या शासन तक पहुंचा पायेंगे। इस हेल्पलाइन के शुरू होने से 500 युवाओं को रोजगार मिला। योगी ने कहा कि हर महीने के अंत में वे स्वयं हेल्पलाइन में आयी शिकायतों में से 100 मामलों का चुनाव कर शिकायतकर्ता से खुद फीडबैक लेंगे। अगर शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय होगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इसे अधिकारियों के एसीआर से जोड़ा जायेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर