यूपी इन्वेस्टर्स समिट: 4 लाख 28 हजार करोड़ के 1045 करार पर दस्तखत

लखनऊ: प्रदेश में निवेशकों को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट 2018 का आयोजन किया है। इस आयोजन का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। कार्यक्रम के दौरान प्रधामंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में परिवर्तन हो रहा है और ये नजर भी आ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पूरे देश का ग्रोथ इंजन बन सकता है। यहां संसाधनों की कमी नहीं है, पहले के हालात और अब में फर्क है।
बीमारू राज्य से उबारकर देश का सबसे अच्छा प्रदेश
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से उबारकर देश का सबसे अच्छा प्रदेश बना है। उन्होंने कहा कि किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, का माहौल होना चाहिए। यूपी सरकार ने इन 11 महीनों में कानून का राज स्थापित किया है।
4 लाख 28 हजार करोड़ के 1045 करार पर दस्तखत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट में 4.28 लाख करोड़ रुपये के 1045 एमओयू पर दस्तखत हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस साल उत्तर प्रदेश का बजट भी 4.28 लाख करोड़ रुपये है। स्मार्ट शहर के अंतर्गत 99 शहरों में यूपी के 10 शहर भी हैं। कानपुर वाराणसी गोरखपुर इलाहाबाद में मेट्रो चलाने का प्रयास है।
प्रधानमंत्री ने की बड़ी घोषणा
प्रधानमंत्री ने कहा, “इस अवसर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा करना चाहता हूं. इस साल बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर का किया गया था। इनमें से एक कॉरीडोर उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित है। बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा। इस कॉरीडोर से 2.5 लाख लोगों रोजगार मिलेगा।
मुकेश अंबानी ने कहा…
उद्योगपति ने मुकेश अंबानी ने कहा ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि उत्तर प्रदेश को सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है। हम सब लोग मिलकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि तीन साल में जियो के माध्यम से एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा।’
गौतम अडाणी ने कहा
अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की तारीफ की। गौतम अडानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अगले पांच साल में 35 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा। उन्होंने कहा देश की तरक्की में यूपी की अहम भूमिका है। यूपी में रोजगार देने के लिए हम इंडस्ट्रीयल और कृषि क्षेत्र में निवेश करेंगे। इसके साथ ही गौतम अडानी ने एलान किया कि हम यूपी में स्किल डेवलेपमेंट सेंटर खोलेंगे।
कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा
कुमार मंगल बिड़ला ने प्रधानमंत्री मोदी नेतृत्व और नीतियों की तारीफ की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 1950 से निवेश कर रहे हैं। ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की सूची में उत्तर प्रदेश सातवें नंबर पर है, इसके लिए योगी जी और उनकी टीम को बधाई। उन्होंने कहा कि बिड़ला ग्रुप उत्तर प्रदेश में अलग अलग क्षेत्र 25 हजार करोड़ का निवेश करेगा। हम विश्वास दिलाते हैं कि हम उत्तर प्रदेश के विकास में हम लगातार भाग लेते रहेंगे।
आनंद महिंद्रा ने कहा
आनंद महिंद्रा ने कहा उत्तर प्रदेश की तुलना प्रदेश से नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों से होनी चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विजन उत्तर प्रदेश के विकास के लिए है। इस समिट का आयोजन करना ही आपकी प्रतिबद्धता दिखाता है। इसमें महिंद्रा ग्रुप आपके साथ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

रोजाना खाएं यह फल, बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

नई दिल्ली : हम हमेशा सुनते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए मौसमी फल खाने चाहिए। डॉक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट भी ताजे और मौसमी फलों और आगे पढ़ें »

Malang

आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ‘मलंग’ का फर्स्ट लुक जारी

मुंबई : फिल्म निर्देशक मोहित सूरी की अगली रोमांटिक, एक्शन थ्रिलर फिल्म 'मलंग' का फर्स्ट लुक सामने आ चुका है। शनिवार (16 नवंबर) को आदित्य आगे पढ़ें »

nirmala

वित्त मंत्री ने कहा, मार्च तक बिक सकती है एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम

jilani

मस्जिद के लिए दूसरी जमीन स्वीकार नहीं, दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका : पर्सनल लॉ बोर्ड

Gotabaya Rajpaksa

गोटबाया राजपक्षे होंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति, सजित प्रेमदासा ने हार स्वीकार की

rajnath

राजनाथ सिंह ने अमेरिका के रक्षा मंत्री के साथ की वार्ता, हिंद-प्रशांत पर किया ध्यान केंद्रित

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

missile

अग्नि-2 का रात में हुआ सफल परीक्षण, चीन तक हमला करने में सक्षम

ऊपर